Create

अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं : Anda Khane Ke Baad Dudh Pina Chahiye Ya Nahi

अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं? (फोटो - sportskeeda hindi)
अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं? (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अंडा (egg) प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। वहीं अंडे में फोलेट, विटामिन B5, विटामिन B12, विटामिन B2 ,विटामिन D, फास्फोरस, सेलेनियम जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अगर आप रोजाना अंडा खाते हैं तो इससे न सिर्फ आप शारीरिक रूप से सेहतमंद रहते हैं, बल्कि यह आपके त्वचा (skin) और बालों (hair) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या अंडे के साथ या बाद में दूध का सेवन करना सही है या नहीं। बहुत से लोग दूध (milk) के साथ अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद बताते हैं, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि दूध के साथ अंडे खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं?

अंडे खाने के बाद दूध पी सकते हैं - anda khane ke bad dudh pi sakte hain

आपको बता दें, अंडे और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड हैं। अंडे और दूध का सेवन फिटनेस लवर्स का पसंदीदा फूड कॉम्बिनेशन होता है। इन दोनों चीजों में हेल्दी फैट्स (healthy fats) , प्रोटीन, अमिनो एसिड्स और कैल्शियम भरपूर पाया जाता है। जिससे यह मस्तिष्क के विकास और बेहतर ब्रेन फंक्शन में मदद करते हैं। आमतौर पर अंडे (egg) खाने के बाद दूध पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। बल्कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी (immunity), हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही वजन प्रबंधन में भी बहुत सहायक है। वहीं अगर आप अंडे को दूध में कच्चा मिलाकर लेते हैं तो इससे कुछ नुकसान हो सकते हैं। लेकिन दूध के साथ में अंडे को पकाकर खाना पूरी तरह सुरक्षित है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...