कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 5 जूस

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 5 जूस (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 5 जूस (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

उच्च कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) का स्तर आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। आहार में परिवर्तन करना, जैसे अधिक फलों और सब्जियों का सेवन करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इस लेख में, हम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन जूस के बारे में जानेंगे।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 5 जूस (Drink These 5 Juices To Reduce Cholesterol In Hindi)

1. चुकंदर का जूस (Beet Juice)

चुकंदर का रस एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर का रस लेने से LDL कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण कमी हो सकती है, जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है।

2. संतरे का रस (Orange Juice)

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए संतरे का रस एक और बढ़िया विकल्प है। यह विटामिन C और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक रोजाना संतरे का जूस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में उल्लेखनीय कमी आई।

3. सेब का रस (Apple Juice)

सेब का रस घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, सेब के रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकते हैं।

4. क्रैनबेरी जूस (Cranberry Juice)

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए क्रैनबेरी जूस एक और बेहतरीन विकल्प है। यह एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स में उच्च है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

5. अनार का रस (Pomegranate Juice)

अनार का रस पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना अनार का जूस पीने से LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उल्लेखनीय कमी आ सकती है।

इन रसों को अपने आहार में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल रस का सेवन स्वस्थ आहार और जीवन शैली का विकल्प नहीं है। वास्तव में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, नियमित व्यायाम और स्वस्थ वजन बनाए रखने के अलावा, एक संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है जो फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर हो। हमेशा की तरह, अपने आहार या जीवन शैली में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now