Create
Notifications

लू से बचने के लिए रोज पिएं ये 6 जूस- Loo Se Bachne Ke Liye Roj Piye Ye 6 Juice

लू से बचने के लिए रोज पिएं ये जूस (फोटो-Sportskeeda hindi)
लू से बचने के लिए रोज पिएं ये जूस (फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

गर्मियों के मौसम में स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में धूप और लू (Loo) लगने की वजह से अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। लू लगने की वजह से बुखार, कमजोरी, चक्कर जैसी शिकायतें हो जाती है। साथ ही कई और परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है। जिससे शरीर का तापमान नॉर्मल रहे, ऐसे में लू से बचने के लिए और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आपको हेल्दी जूसों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि जूस का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर की गर्मी भी दूर होती है। आइए जानते हैं लू से बचने के लिए कौन-कौन से जूस का सेवन करना चाहिए।

लू से बचने के लिए रोज पिएं ये 6 जूस

1- लू से बचने के लिए आम के पन्ने (Aam Panna) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। आम का पन्ना पीने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। साथ ही इसके सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती है। आम का पन्ना कच्चे आम को उबालकर बनाया जाता है।

2- लू से बचने के लिए गन्ने के जूस (Sugarcane Juice) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक पहुंचती है। साथ ही शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

3- लू से बचने के लिए सत्तू के शरबत (Sattu Ka Sharbat) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सत्तू की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन करने से शरीर का तापमान भी नॉर्मल रहता है। साथ ही सत्तू के शरबत का सेवन पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

4- बेल का शरबत (Bel Ka Sharbat) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से लू से भी बचा जा सकता है। बेल की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर की गर्मी भी दूर होती है।

5- लू से बचने के लिए प्याज के जूस (Onion Juice) का सेवन रामबाण माना जाता है। इसके लिए प्याज के जूस को शहद में मिलाकर पी सकते हैं या फिर प्याज के रस को हाथों और पैरो में लगा सकते हैं। प्याज के रस को हाथों-पैरों में लगाने से बुखार की शिकायत भी दूर होती है।

6- नींबू पानी (Lemon Water) पीने में स्वादिष्ट के साथ-साथ लू से बचाने में भी मददगार साबित होता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...