Create

वजन कम करने के लिए पिएं इन 7 सब्जियों का जूस-Drink These Vegetable Juices To Lose Weight

वजन कम करने के लिए पिएं इन सब्जियों का जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
वजन कम करने के लिए पिएं इन सब्जियों का जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं, बढ़ता वजन हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए लो कैलोरी फूड्स का सेवन करना चाहिए। ऐसे में सब्जियों के जूस का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि कई सब्जियां ऐसी होती है, जिसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही सब्जियां विटामिन और मिनरल से भी भरपूर होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन-कौन सी सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए पिएं इन 7 सब्जियों का जूस- Drink These Vegetable Juices To Lose Weight In Hindi

चुकंदर का जूस

चुकंदर के जूस (Beetroot Juice) का सेवन वजन कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि चुकंदर में फाइबर पाया जाता है, साथ ही चुकंदर एक लो कैलोरी फूड है, इसलिए अगर आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कंट्रोल होता है।

पालक का जूस

पालक में फाइबर के साथ-साथ आयरन, विटामिन ए, सी, के, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पालक के जूस (spinach juice) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इससे वजन आसानी से कंट्रोल होता है।

गाजर का जूस

वजन कम करने के लिए गाजर के जूस (carrot juice) का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गाजर लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गाजर में फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप गाजर के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम होता है।

ब्रोकली का जूस

ब्रोकली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप ब्रोकली के जूस (Broccoli juice) का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है। साथ ही कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर होती है।

लौकी का जूस

वजन कम करने के लिए लौकी के जूस (Bottle gourd juice) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि लौकी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही लौकी एक लो कैलोरी फूड भी है। इसलिए अगर आप लौकी के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम होता है।

टमाटर का जूस

टमाटर में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए अगर आप टमाटर के जूस (Tomato Juice) का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कंट्रोल होता है। साथ ही टमाटर के जूस का सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

करेले का जूस

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में करेले के जूस (bitter gourd juice) को शामिल करना चाहिए। क्योंकि करेले के जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...