शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 4 ड्रिंक- Body Ko Detox Karne Ke Liye Piye Ye Drinks

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये ड्रिंक(फोटो-Sportskeeda hindi)
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये ड्रिंक(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से शरीर में कई तरह की गंदगी जमा हो जाती है। जिसकी वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, जैसे मोटापा, पेट से जुड़ी परेशानियां आदि, बीमारियों से बचे रहने के लिए शरीर को डिटॉक्स (Detox) करना जरूरी होता है, जिससे शरीर पुरी तरह से साफ हो जाए और आप बीमारियों की चपेट में आने से बच सके, शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। हेल्दी डाइट में कई ऐसे ड्रिंक्स हैं, जिससे आपके शरीर की गंदगी साफ होती है और आप बीमारियों के शिकार होने से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कौन-कौन से ड्रिंक का सेवन करना चाहिए।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये ड्रिंक

खीरा और पुदीना

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खीरे (Cucumber) और पुदीने (Mint) के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। इसके लिए खीरा और पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लेना चाहिए, इसके बाद उसे छानकर पी लेना चाहिए।

नींबू पानी

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी (Lemon Juice) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में मौजूद गदंगी को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू पानी में पुदीने की पत्तियों को मिला लेना चाहिए।

चुकंदर और अनार

शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को निकालने के लिए चुकंदर (Beetroot) और अनार (Pomegranate) के जूस का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ये दोनों ही चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होते है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए चुकंदर और अनार का जूस बना लेना चाहिए, फिर उसमें काली मिर्च मिलाकर सेवन करना चाहिए।

दालचीनी और शहद

दालचीनी (Cinnamon) और शहद (Honey) से बना ड्रिंक शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। क्योंकि दालचीना में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, तो वहीं, शहद भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप दालचीनी को पानी में उबालकर उसमें शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment