सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिएं ये 8 ड्रिंक्स

सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए फलों और सब्जियों के जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। जी हां क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-कौन से ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिएं ये 8 ड्रिंक्स-Drink These Drinks To Reduce Cholesterol In Winter In Hindi

संतरा का जूस

सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में अगर आप संतरे के जूस (Orange Juice) का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। क्योंकि संतरा फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

ओट्स ड्रिंक

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए ओट्स ड्रिंक (Oats Drink) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि ओट्स ड्रिंक में बीटा-ग्लूकेन्स होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

टमाटर का जूस

सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप टमाटर के जूस (Tomato Juice) का सेवन करते हैं, तो फायदेमंद होता है। क्योंकि टमाटर का जूस फाइबर, विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी जूस

अगर आप रोजाना स्ट्रॉबेरी जूस (Strawberry Juice) का सेवन करते हैं, तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में कारगर होता है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी जूस एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

ग्रीन टी

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। आप दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

सोया मिल्क

सोया मिल्क (Soya Milk) का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है। क्योंकि सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होते हैं।

कोको ड्रिंक

कोको ड्रिंक (cocoa drink) में फ्लेवनॉल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है, उन्हें कोको ड्रिंक का सेवन करना चाहिए।

लौकी का जूस

सर्दियों के मौसम में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लौकी के जूस (Bottle gourd juice) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि लौकी का जूस फाइबर से भरपूर होता है, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now