कोलेस्ट्रॉल को करना है जड़ से खत्म, तो पिएं इन फलों-सब्जियों का जूस

कोलेस्ट्रॉल को करना है जड़ से खत्म, तो पिएं इन फलों-सब्जियों का जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल को करना है जड़ से खत्म, तो पिएं इन फलों-सब्जियों का जूस(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में अगर आप फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं, तो यह बेहद गुणकारी होता है। क्योंकि फलों और सब्जियों का जूस फाइबर, पोटेशियम, विटामिन जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए किन-किन फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को करना है जड़ से खत्म, तो पिएं इन फलों-सब्जियों का जूस-Drink These Fruit And Vegetable Juice To Reduce Cholesterol In Hindi

संतरे का जूस

उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर संतरे के जूस (Orange Juice) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि संतरे के जूस में मौजूद फाइबर और विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

अनार का जूस

अगर आप उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अनार के जूस (pomegranate juice) का सेवन करना चाहिए। जी हां क्योंकि अनार में मौजूद गुण शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

कीवी का जूस

कीवी के जूस (Kiwi Juice) में फाइबर और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

सेब का जूस

बैड कोले्स्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको रोज सुबह खाली पेट सेब का जूस (Apple Juice) पीना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक होता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अनानास का जूस

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अनानास के जूस (Pineapple Juice) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि अनानास का जूस फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

कद्दू का जूस

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अगर आप कद्दू के जूस (Pumpkin Juice) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि कद्दू का जूस फाइबर से भरपूर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस (Tomato Juice) पीने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। जी हां क्योंकि टमाटर के जूस में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

करेले का जूस

शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए करेले के जूस (bitter gourd juice) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि करेले का जूस एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now