सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 6 काढ़ा

सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये काढ़ा(फोटो-Sportskeeda hindi)
सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये काढ़ा(फोटो-Sportskeeda hindi)

मौसम बदलने की वजह से सर्दी-खांसी (cold and cough) जैसे वायरल इंफेक्शन की समस्या होना एक आम बता है। सर्दी-खांसी की शिकायत वैसे तो किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। क्योंकि सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से आप आसानी से वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं। सर्दी खांसी की शिकायत होने पर गले में खराश, बुखार, कमजोरी जैसी शिकायतें भी हो जाती है। लेकिन सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या होने पर दवा का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, बल्कि इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का सहारा लेना चाहिए। सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए काढ़े का सेवन फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं सर्दी-खांसी होने पर कौन-कौन से काढ़े का सेवन करना चाहिए।

सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 6 काढ़ा-Drink These Kadha In Cold And Cough In Hindi

अदरक का काढ़ा

सर्दी-खांसी होने पर अदरक के काढ़े (Ginger Kadha) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अदरक में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी-खांसी जैसे समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

तुलसी का काढ़ा

सर्दी-खांसी की समस्या होने पर तुलसी के काढ़े (Tulsi Kadha) का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, इसलिए अगर आप तुलसी के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है।

गिलोय का काढ़ा

गिलोय (Giloy) एक आयुर्वेदिक दवा है, इसलिए सर्दी-खांसी जैसी समस्या होने पर अगर आप गिलोय के काढ़े का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है।

दालचीनी का काढ़ा

सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर दालचीनी के काढ़े (cinnamon kadha) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर दालचीनी के काढ़े में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गुड़ और अजवाइन का काढ़ा

सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी को दूर करने में गुड़ और अजवाइन के काढ़े (Jaggery and ajwain kadha) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

काली मिर्च का काढ़ा

सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर अगर आप काली मिर्च के काढ़े (Black pepper kadha) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now