Create

प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने से मिल सकते हैं ये 7 फायदे

प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने से मिल सकते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने से मिल सकते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पानी (Water) एक रंगहीन तरल है जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन (H20) से बना है। यह जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि यह कैलोरी की आपूर्ति नहीं करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना या हाइड्रेटेड रहना स्वास्थ्य और पोषण का पहला नियम है। माना जाता है कि हमारा शरीर भोजन के बिना हफ्तों तक रह सकता है, लेकिन पानी के बिना बस कुछ ही दिन। यह तब समझ में आता है जब आप महसूस करते हैं कि हमारा शरीर लगभग 60% पानी से बना है और निर्जलित होना हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित कर सकता है। एक आम पुरुष को 4 लीटर और महिला को 3 लीटर पानी पीने के ज़रुरत होती है। यह लेख प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने के फायदे के समर्थन में है।

प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने से मिल सकते हैं ये 7 फायदे - Benefits Of Drinking 3 Liters Of Water Daily In Hindi

1. याददाश्त और मूड में सुधार करे (Improve memory and mood)

शोध से पता चला है कि हल्का डिहाइड्रेशन भी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी की याददाश्त और मनोदशा को खराब कर सकता है। जलयोजन मस्तिष्क, साथ ही शरीर को प्रभावित करता है, और हल्का डिहाइड्रेशन भी मूड पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है तथा चिंता को बढ़ा सकता है। पानी की कमी से कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द या माइग्रेन का खतरा भी बढ़ सकता है। व्यक्ति को कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

2. आपकी आंतों को साफ करे (Cleanses Your Bowels)

प्रतिदिन कम से कम 3 लीटर पानी पीने से आंतों को साफ करने में मदद मिलती है। यह आंत्र को हिलाने की इच्छा पैदा करता है और इसलिए आपके पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है। यदि आपको गति करते समय कठिनाई का अनुभव होता है या यदि आप कब्ज महसूस करते हैं, तो खूब पानी पिएं क्योंकि यह आपके शरीर से अपशिष्ट को साफ करने में मदद करता है।

3. भूख बढ़ाने में मददगार (Increases Hunger)

पर्याप्त पानी पीने से शरीर का सारा कचरा साफ हो जाता है और आपको भूख का एहसास होता है। 3 से 4 लीटर पानी एक व्यस्क के लिए आवश्यक है।

4. ऊर्जा बढ़ाए (Increases Energy)

पानी पीने से लाल रक्त कोशिकाएं (red blood cells) तेजी से बढ़ने लगती हैं, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है।

5. आपके मेटाबोलिज्म को गति दे (Speeds Up Your Metabolism)

एक आहार पर एक व्यक्ति को मेटाबोलिज्म दर में वृद्धि के लिए खूब पानी पीना चाहिए। प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट करीब 25% तक बढ़ जाता है। तेजी से पचने से भी स्वस्थ वजन कम होता है।

6. वजन कम करने में मदद करे (Helps In Reducing Weight)

पानी में कैलोरी नहीं होती है और इसलिए डाइट के दौरान खूब पानी पीना जरूरी है क्योंकि यह वजन कम करने में मदद करता है। यह सभी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और एसिडिटी को कम करता है।

7. त्वचा में सुधार करे (Improves skin texture)

डिहाइड्रेशन कई समस्याओं का कारण बनता है, जिनमें से एक त्वचा की समस्या है। डिहाइड्रेशन समय से पहले झुर्रियों का कारण बनता है और त्वचा को छिद्रपूर्ण बनाता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित होता है और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment