दिन में प्रयाप्त पानी पीने से होता है अवसाद और चिंता का खतरा कम: मानसिक स्वास्थ्य

Drinking enough water during the day can reduce the risk of depression and anxiety!
दिन में प्रयाप्त पानी पीने से होता है अवसाद और चिंता का खतरा कम: मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य पर पानी के सेवन के लाभकारी प्रभाव दुर्लभ हैं। पानी मस्तिष्क को संकेत मार्ग और पोषक तत्वों के वितरण की सुविधा प्रदान करता है, विषाक्त पदार्थों और भड़काऊ मार्करों को हटाता है और मस्तिष्क के लिए ऊर्जा स्रोत प्रदान करता है, और इस तरह मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है. पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट और स्वस्थ रहता है। दैनिक जीवन के कार्यों को बनाए रखने के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। आप कुछ ठंडा पानी लें और आरामदायक हो जाएं क्यूंकि इस लेख में मैं आपको बताने जा रही हूँ कि कैसे आप चिंता और अवसाद की मुक्ति सहित आप निरंतर पानी की सही मात्रा को लेने से कैसे अनेक लाभ उठा सकतें हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:

1. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

आपका दिल आपके शरीर के लिए लगातार एक बड़ा काम करता रहता है. आपका दिल यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार पंप कर रहा है कि आपको आपकी सभी कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले। आपके दिल के अधिक काम करने का एक सामान्य कारण निर्जलीकरण है - आपके शरीर का कार्य ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं बनाए रखना।

स्वस्थ हृदय!
स्वस्थ हृदय!

निर्जलीकरण आपके रक्त की मात्रा को कम करता है, जिससे आपके दिल को यह सुनिश्चित करने के लिए कठिन और तेज़ काम करना पड़ता है कि आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन है। एक अत्यधिक काम करने वाला दिल दिल के दौरे, स्ट्रोक और दिल की अन्य स्थितियों के लिए प्रवण होता है। प्रति दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके दिल की समस्याओं की संभावना काफी कम हो जाती है।

2. ऊर्जा और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है

अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क कितनी अच्छी तरह काम करता है, इसमें हाइड्रेशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हल्के निर्जलीकरण, 1% -3% पानी के नुकसान से लेकर, सभी उम्र के लोगों के लिए मनोदशा, एकाग्रता, सिरदर्द, स्मृति, थकान, चिंता और समग्र मस्तिष्क प्रदर्शन के साथ समस्याएं पैदा करता है। रोजमर्रा की गतिविधियों से पानी की कमी हो सकती है, इसलिए कई डॉक्टर हर जगह पानी की बोतल ले जाने की सलाह देते हैं और अपने दिन की शुरुआत आठ से 12 औंस पानी से करते हैं।

3. जोड़ों और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है

youtube-cover

सही मात्रा में तरल पदार्थ के बिना आपकी मांसपेशियां और जोड़ तनावग्रस्त हो जाते हैं। यही कारण है कि आर्थोपेडिक डॉक्टर सभी रोगियों, विशेष रूप से सक्रिय रोगियों, जो खेल या गहन व्यायाम में भाग लेते हैं, को पूरे दिन लगातार पानी पीने का सुझाव देते हैं। क्यूंकि सही मात्रा में पानी पीना आपके शरीर और मानस दोनों को ही निरंतर ऑक्सीजन पहुंचाने और उन्हें स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है.

4. बीमारियों का इलाज करता है

हाइड्रेटेड रहना भी कई अलग-अलग बीमारियों के इलाज में सहायता करता है। जब आप बीमार हों, तो तरल पदार्थ पीना जारी रखना महत्वपूर्ण है। आपका शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है। सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं जिनमें हाइड्रेशन मुकाबला करने में मदद करता है उनमें सिरदर्द, गुर्दे की पथरी, सर्दी, फ्लू और दौरे शामिल हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now