गर्मियों में भी है गर्म पानी पीना फायदेमंद, जानिये फायदे 

गर्मियों में भी है गर्म पानी पीना फायदेमंद, जानिये फायदे
गर्मियों में भी है गर्म पानी पीना फायदेमंद, जानिये फायदे

सर्दियों (In winters) में ज्यादातर लोग गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। क्योंकि ये बीमारियों से तो बचाता ही है, साथ ही शरीर को गर्म रखने में भी गर्म पानी मदद करता है। लेकिन जब गर्मी (Summer) का मौसम आता है, तो लोग चाह कर भी गर्म पानी का सेवन नहीं कर पाते। बल्कि गर्म पानी को ठंडा करके पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, गर्मियों में भी अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो इससे नुकसान नहीं बल्कि फायदे ही मिलेंगे। तो चलिए आगे के लेख में जानेंगे कि इसके सेहत (Health) के लिए क्या फायदे मिलते हैं।

गर्मियों में भी है गर्म पानी पीना फायदेमंद, जानें फायदे Drinking hot water is beneficial even in summer, know the 4 benefits in hindi

वजन कम करने में मददगार (Helpful in weight loss) - वजन कम करने में गर्म पानी का सेवन बहुत उपयोगी होता है। गर्म पानी चर्बी को कम करता है। शरीर के सभी टॉक्सिन (toxin) को बाहर निकालता है। गर्म पानी का सबसे ज्यादा असर बेली फैट (Belly fat) को कम करता है। इसलिए गर्मियों में भी ठंडे की जगह, आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

पाचन में लाभदायक (Good for digestion) - सुबह उठते ही अगर आप दो गिलास गर्म/ गुनगुना पानी का सेवन करेंगे, तो इससे पाचन में भी सुधार होगा। इसके लिए आपको पानी को हल्का गर्म करके इसे पीना होगा।

त्वचा को बनाए चमकदार (Make skin glow) - गर्म पानी पीने से त्वचा में भी निखार आता है। जैसा कि हमने आपको बताया था, गर्म पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, जिससे शरीर की अच्छी तरह से सफाई होती है और इसलिए त्वचा भी चमकदार बनती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए (Increase Metabolism) - गर्मी में शरीर का टेम्परेचर ज्यादा होता है और ऐसे में गर्म पानी के सेवन से टेम्परेचर और अधिक बढ़ जाता है। लेकिन अगर शरीर का टेम्परेचर बढ़ता है, तो इससे हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम भी ज्यादा एक्टिव होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है और अगर आप गर्म पानी को नींबू के साथ लेंगे, तो इसके और भी ज्यादा फायदे देखे जा सकते हैं। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki