सुबह की सैर के बाद जूस पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Drinking juice after morning walk is beneficial or harmful
सुबह की सैर के बाद जूस पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक?

सुबह की सैर के बाद जूस पीना विभिन्न कारकों के आधार पर फायदेमंद और हानिकारक दोनों हो सकता है। आपको इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में आज हम बतायेंगे, सुबह की सैर के बाद जूस पीने से जलयोजन, आवश्यक पोषक तत्व और त्वरित ऊर्जा मिलती है। चीनी की मात्रा, फाइबर की कमी और अधिक उपभोग की संभावना से सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने, ध्यान दें:-

मॉर्निंग वॉक के बाद जूस पीने के फायदे:

हाइड्रेशन:

सुबह की सैर के बाद आपके शरीर को हाइड्रेशन की आवश्यकता हो सकती है। जूस पीने से तरल पदार्थों की भरपाई करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आपने व्यायाम के दौरान पसीना बहाया हो।

youtube-cover

पोषक तत्वों को बढ़ावा:

कुछ रस, जैसे ताजे निचोड़े हुए फलों के रस या सब्जियों के रस, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक केंद्रित स्रोत प्रदान कर सकते हैं। ये पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन कर सकते हैं।

त्वरित ऊर्जा:

जूस प्राकृतिक शर्करा का एक स्रोत हो सकता है, जो शारीरिक गतिविधि के बाद त्वरित ऊर्जा प्रदान कर सकता है। यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यदि आप थकान महसूस करते हैं या अपने दिन की शुरुआत करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है।

एंटीऑक्सीडेंट समर्थन:

कई जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर में मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से निपटने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और पुरानी बीमारियों से बचाने में भूमिका निभाते हैं।

मॉर्निंग वॉक के बाद जूस पीने के नुकसान:

उच्च चीनी सामग्री:

जबकि फलों के रस में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं, अगर अत्यधिक सेवन किया जाए तो वे उच्च कैलोरी सेवन में भी योगदान दे सकते हैं। रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी से बचने के लिए भाग के आकार का ध्यान रखना और बिना अतिरिक्त शर्करा वाले जूस का चयन करना महत्वपूर्ण है।

जूस में होती है आहार फाइबर की कमी!
जूस में होती है आहार फाइबर की कमी!

फाइबर की कमी:

अधिकांश जूस में आहार फाइबर की कमी होती है क्योंकि जूस निकालने की प्रक्रिया में गूदा निकल जाता है। फाइबर पाचन, तृप्ति को बढ़ावा देने और स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। साबुत फल खाने या जूस के साथ फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने से इस समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now