हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (sportskeeda Hindi)
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (sportskeeda Hindi)

शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) जब कम होता है तो इसकी वजह से कई तरह की गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें, हीमोगलबिन एक प्रोटीन है, जो शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में खून की कमी हो सकती है। हीमोग्लोबिन कम होने पर आपको एनीमिया और अन्य स्वास्थ्य का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप हीमोग्लोबिन बढ़ाने (Hemoglobin Badhane Ke Drinks) के लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स पी सकते हैं, जो बहुत फायदेमंद हैं। जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स - Drinks To Increase Hemoglobin Level In Hindi

पालक की स्मूदी -

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए पालक (Spinach) की स्मूदी पीना फायदेमंद हो सकता है। पालक में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। पालक की स्मूदी पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इस स्मूदी को बनाने के लिए सबसे पहले दो कप कटा हुआ पालक लें। इसमें दो चम्मच काजू और नारियल को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसे पी लें।

चुकंदर का जूस पीएं -

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए चुकंदर (Beetroot) का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकुंदर आयरन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। चुकंदर में पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज भी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। चुकंदर का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन और खून का स्तर बढ़ता है।

अनार का जूस पीएं -

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए रोजाना अनार (Pomegranate) का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है।बता दें, अनार आयरन और विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है। अनार का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके साथ ही, इस जूस से ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर होने लगती है।

आलूबुखारे का जूस पीएं -

आलूबुखारा (Plum) विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन और पौटेशियम भी काफी ज्‍यादा होता है। हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए आप आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now