दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने के 3 फायदे 

दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

दूध का सेवन एक अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन दूध का सेवन करना चाहते हैं तो उसमें कुछ न कुछ मिलाकर पीना चाहिए। अधिकतर लोग दूध में केला, बादाम, काजू या फिर किशमिश आदि मिलाकर पीते हैं। लेकिन अगर आप दूध में चिया सीड्स Chia Seeds मिलाकर पीते हैं तो इससे सेहत को भी फायदा मिलता है। चिया सीड्स में प्रोटीन, हेल्दी फैट, कैल्शियम, फाइबर और आयरन का अच्छा सोर्स पाया जाता है। इसके अलावा चिया सीड्स में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन बी भी पाया जाता है। तो चलिए जानते हैं दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने के फायदे Dudh Me Chia Seeds Mila kar Khane ke Fayde In Hindi.

दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने के 3 फायदे : Dudh Me Chia Seeds Mila kar Khane ke 3 Fayde In Hindi

वजन कम करने के लिए - अगर आप अपना बढ़ता वजन कम करना चाहते हैं, तो आप दूध में चिया सीड्स Chia Seeds with Milk Benefits मिलाकर ले सकते हैं। आपको बता दें, चिया सीड्स वजम कम करने में काफी मददगार होते हैं। चिया सीड्स में फाइबर अधिक होता है। अगर आप रोज सुबह नाश्ते में दूध और चिया सीड्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपको भूख कम लगेगी और वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

कब्ज ठीक करे - जिन लोगों को कब्ज Gas की समस्या रहती है, उनके लिए दूध में चिया सीड्स मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है। अपच से बचाता है और पेट साफ करता है।

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए - हड्डियों Strong bone को मजबूत बनाने के लिए आप दूध में चिया सीड्स मिलाकर ले सकते हैं। चिया सीड्स और दूध में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनती हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी होता है। कैल्शयिम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम हृड्डियों को मजबूत बनाते हैं और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan