महिलाओं को सक्रिय और ऊर्जावान रहने में मदद करने के लिए आसान व्यायाम टिप्स!

Easy Exercise Tips to Help Women Stay Active and Energised
महिलाओं को सक्रिय और ऊर्जावान रहने में मदद करने के लिए आसान व्यायाम टिप्स!

महिलाओं की उम्र के रूप में, एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना तेजी से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, स्वस्थ वजन बनाए रखने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है।

यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिला हैं, तो आपको सक्रिय रहने में मदद करने के लिए यहां कुछ व्यायाम युक्तियां दी गई हैं।

धीमी शुरुआत करें और धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं

यदि आप अभी एक व्यायाम दिनचर्या शुरू कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करना और समय के साथ धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाना आवश्यक है। बहुत आक्रामक तरीके से शुरू करने से चोट, जलन और हताशा हो सकती है, जो आपकी प्रगति को पटरी से उतार सकती है। चलने या योग जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम से शुरू करें, और धीरे-धीरे अपने कसरत की अवधि और तीव्रता बढ़ाएं।

लचीलापन और गतिशीलता व्यायाम को प्राथमिकता दें

लचीलापन और गतिशीलता!
लचीलापन और गतिशीलता!

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी मांसपेशियां और जोड़ कठोर और कम लचीले हो सकते हैं, जिससे चोट लगने का खतरा अधिक होता है। संयुक्त स्वास्थ्य और गति की सीमा को बनाए रखने के लिए लचीलापन और गतिशीलता अभ्यास को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) पर ध्यान दें

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) कैलोरी बर्न करने और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है, भले ही आपके पास बहुत कम समय हो। HIIT में आराम या कम तीव्रता वाले व्यायाम की अवधि के साथ उच्च तीव्रता वाले व्यायाम की बारी-बारी से अवधि शामिल है। इस प्रकार के प्रशिक्षण को किसी भी फिटनेस स्तर के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है, और आप विभिन्न प्रकार के व्यायामों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना या शरीर के वजन वाले व्यायाम।

लो-इंटेंसिटी स्टेडी-स्टेट (LISS) कार्डियो के बारे में न भूलें

जबकि HIIT कैलोरी जलाने के लिए प्रभावी है, लो-इंटेंसिटी स्टेडी-स्टेट (LISS) कार्डियो एक समग्र व्यायाम दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा हो सकता है। LISS में एरोबिक व्यायाम की एक स्थिर गति को बनाए रखना शामिल है, जैसे कि चलना या साइकिल चलाना, एक विस्तारित अवधि के लिए। इस प्रकार का व्यायाम हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, तनाव कम कर सकता है और स्वास्थ्य लाभ में सहायता कर सकता है।

youtube-cover

प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल करें

प्रतिरोध प्रशिक्षण, जैसे वजन उठाना या प्रतिरोध बैंड का उपयोग करना, मांसपेशियों को बनाए रखने और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद कर सकता है। हम उम्र के रूप में, हमारे शरीर स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों को खो देते हैं, जिससे ताकत और गतिशीलता में कमी आ सकती है। प्रतिरोध प्रशिक्षण को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से इन गिरावटों को रोकने और समग्र फिटनेस में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर द्रव संतुलन को विनियमित करने में कम कुशल हो जाते हैं, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now