बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय!

Easy home remedies to get rid of bad cholesterol problems!
बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय!

खराब कोलेस्ट्रॉल जिससे हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के विकास में योगदान मिल सकता है आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। वैसे तो डॉक्टर्स आपकी इस समस्या का इलाज कर सकते हैं मगर यहाँ आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान घरेलू उपचार लायें हैं जिन्हें आप खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

प्रभावी प्राकृतिक उपचारों के बारे में निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने की यहाँ आप कोशिश कर सकतें हैं:-

हृदय-स्वस्थ फूड्स का सेवन करें:

आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद के लिए अपने आहार में हृदय-स्वस्थ फूड्स को शामिल करें। ओट्स, जौ, फलियां, फल और सब्जियों जैसे घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स का विकल्प है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और ख़राब कोलेस्ट्रॉल शरीर से निकाल देते हैं।

youtube-cover

ओमेगा-3 फैटी एसिड:

ओमेगा -3 फैटी एसिड को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अपने आहार में वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन शामिल करें क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप अलसी, चिया के बीज और अखरोट जैसे पौधों पर आधारित स्रोतों से ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं।

लहसुन का सेवन करें:

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अपने भोजन में कच्चा या पका हुआ लहसुन शामिल करें या अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने के बाद लहसुन की खुराक पर विचार करें।

ग्रीन टी पिएं:

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़ी होती है। ग्रीन टी का नियमित सेवन आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोककर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

नियमित व्यायाम :

नियमित व्यायाम में व्यस्त रहें!
नियमित व्यायाम में व्यस्त रहें!

शारीरिक गतिविधि न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में भी योगदान देती है। नियमित व्यायाम एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, अच्छा कोलेस्ट्रॉल जो रक्तप्रवाह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, तैरना या साइकिल चलाना।

ट्रांस वसा सीमित करें:

ट्रांस वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, जैसे वसायुक्त मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, तले हुए खाद्य पदार्थ और व्यावसायिक रूप से पके हुए सामान। इससे स्वस्थ विकल्पों जैसे दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी, और जैतून का तेल या एवोकैडो तेल जैसे स्वस्थ तेलों से पके हुए खाद्य पदार्थों से बदलें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now