आँखों को कंजंक्टिवाइटिस से बचाने के आसान तरीके!

Easy Ways to protect eyes from  Conjunctivitis!
आँखों को कंजंक्टिवाइटिस से बचाने के आसान तरीके!

आँख आना, जिसे आमतौर पर गुलाबी आंख के रूप में जाना जाता है, एक आंख संक्रमण है जो लाली, खुजली का कारण बनता है। यह संक्रमित व्यक्तियों या दूषित वस्तुओं के संपर्क से आसानी से फैल सकता है। हालाँकि, आप अपनी आँखों को आँख आना से बचाने और संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के लिए सरल कदम उठा सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने कैसे, ध्यान दें:-

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें:

अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोना महत्वपूर्ण है। अपनी आंखों या चेहरे को छूने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं, खासकर यदि आप सार्वजनिक स्थानों पर या आँख आने वाले किसी व्यक्ति के आसपास रहे हों।

अपनी आँखों को छूने से बचें:

अपनी आँखों को छूने से बचें!
अपनी आँखों को छूने से बचें!

चाहे खुजली वाली या चिढ़ी हुई आँखों को रगड़ना कितना भी राहत क्यों न दें, उन्हें अपने हाथों से छूने से बचें। अपनी आंखों को छूने से आपके हाथों से बैक्टीरिया या वायरस आपकी आंखों में स्थानांतरित होने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे संक्रमण हो सकता है।

डिस्पोजेबल टिश्यू का उपयोग करें:

यदि आपको अपनी आंखों को पोंछने या साफ करने की आवश्यकता है, तो डिस्पोजेबल टिश्यू का उपयोग करें और उपयोग के तुरंत बाद उन्हें त्याग दें। रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए उपयोग करने या उन्हें दूसरों के साथ साझा करने से बचें।

एक दुसरे की चीज़ें साझा करने से बचें:

तौलिए, तकिए, आंखों के मेकअप और आई ड्रॉप जैसी चीज़ों को दूसरों के साथ साझा करने से बचें, क्योंकि इससे आँख आना पैदा करने वाले बैक्टीरिया या वायरस के संचरण में आसानी हो सकती है।

सतहों को साफ रखें:

अपने घर और कार्यस्थल में बार-बार छुई जाने वाली सतहों, जैसे दरवाज़े के हैंडल, लाइट स्विच और कंप्यूटर कीबोर्ड को कीटाणुरहित करें। नियमित सफाई से संक्रामक एजेंटों के संपर्क में आने की संभावना कम हो जाती है।

व्यक्तिगत स्थान बनाए रखें:

यदि आपके आस-पास किसी को आँख आई है, तो वायुजनित संचरण के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखें। व्यक्ति के सीधे संपर्क से बचें और साझा स्थानों में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

youtube-cover

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें:

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को संक्रमणों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकती है। विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार लें, नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नींद लें।

चिकित्सीय सलाह का पालन करें:

यदि आपको संदेह है कि आपको आँख आना है या आप आंखों में जलन या असुविधा का अनुभव करते हैं, तो तुरंत किसी नेत्र देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। शीघ्र निदान और उचित उपचार संक्रमण को फैलने से रोक सकता है और आपको तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now