घर पर डबल चिन से छुटकारा पाने के आसान तरीके!

Easy Ways To Get Rid Of Double Chin At Home!
घर पर डबल चिन से छुटकारा पाने के आसान तरीके!

डबल चिन होना निराशाजनक महसूस करा सकता है और किसी के आत्मसम्मान पर असर डाल सकता है। हालांकि इससे छुटकारा पाना एक चुनौती की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपचार मौजूद हैं जो डबल चिन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए आज हम इस सामान्य डबल चिन की समस्या का घरेलू समाधान आपके लिए लायें हैं.

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

जबड़े का व्यायाम:

जबड़े के सरल व्यायाम करने से आपकी ठुड्डी और गर्दन के आसपास की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिल सकती है, जिससे डबल चिन का दिखना कम हो सकता है। आज़माने के लिए

यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं:

ठोड़ी को लिफ्ट करना:

अपनी रीढ़ सीधी करके बैठें या खड़े रहें। अपने सिर को तब तक पीछे झुकाएँ जब तक आप छत की ओर न देख रहे हों। अपने होठों को सिकोड़ें जैसे कि आप छत को चूमने की कोशिश कर रहे हों। 5-10 सेकंड के लिए रुकें और 5-10 बार दोहराएं।

youtube-cover

जबड़ा हिलाना:

बैठते या खड़े होते समय, अपने सिर को दाईं ओर मोड़ें और अपने निचले जबड़े को आगे की ओर धकेलें। 5-10 सेकंड के लिए रुकें, फिर बाईं ओर दोहराएं। ऐसा हर तरफ 5-10 बार करें।

स्वस्थ आहार की आदतें:

संतुलित आहार बनाए रखने से आपकी चीन के आसपास की चर्बी सहित पूरे शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने भोजन में अधिक फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करने पर ध्यान दें। मीठे और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना:

भरपूर पानी पीना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और यह पानी के प्रतिधारण को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो डबल चिन की उपस्थिति में योगदान कर सकता है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अच्छी मुद्रा:

अच्छी मुद्रा बनाए रखने से आपकी ठुड्डी और गर्दन को अधिक सुडौल दिखने में मदद मिल सकती है। अपने कंधों को पीछे करके और सिर को ऊंचा करके बैठने और खड़े होने का अभ्यास करें। झुकने से बचें, क्योंकि यह डबल चिन की उपस्थिति को बढ़ा सकता है।

चेहरे की मालिश:

अपनी ठुड्डी और गर्दन के आसपास की मांसपेशियों की धीरे से मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार करने और लसीका जल निकासी को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है, जिससे सूजन और सूजन कम हो सकती है। हर दिन कुछ मिनटों के लिए ऊपर की ओर मालिश करते हुए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

शुगर-फ्री गम चबाएं:

शुगर-फ्री गम चबाएं!
शुगर-फ्री गम चबाएं!

शुगर-फ्री गम चबाने से आपके जबड़े और गर्दन की मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं, जिससे उन्हें टोन रखने में मदद मिलती है। जाइलिटॉल युक्त गोंद चुनें, क्योंकि यह बिना चीनी मिलाए मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now