इस गर्मी में स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के आसान तरीके!

Easy ways to stay healthy and hydrated this summer!
इस गर्मी में स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के आसान तरीके हैं!

गर्मी बाहरी गतिविधियों और विश्राम का मौसम है, लेकिन यह गर्मी और निर्जलीकरण के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को भी साथ लाता है। गर्मियों के दौरान स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य और सेहत को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस गर्मी में स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

खूब सारा पानी पियें

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी सबसे अच्छा और आसान तरीका है। पसीने के माध्यम से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, और अगर पानी की पूर्ति नहीं होती है, तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, और यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या अधिक पसीना बहाते हैं तो इससे भी अधिक। पानी को और दिलचस्प बनाने के लिए, ककड़ी या नींबू के कुछ स्लाइस डालें, या हर्बल चाय या नारियल पानी का प्रयोग करें।

मीठे पेय पदार्थों से परहेज करें

सोडा, एनर्जी ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे सुगन्धित पेय न केवल कैलोरी में उच्च होते हैं बल्कि शरीर को डिहाइड्रेट भी करते हैं। इसके बजाय, शक्कर रहित पेय जैसे बिना शक्कर वाली चाय, स्पार्कलिंग पानी, या बिना चीनी के प्राकृतिक फलों के रस का विकल्प चुनें।

ताजे फल और सब्जियां खाएं

ताजे फल और सब्जियां खाएं!
ताजे फल और सब्जियां खाएं!

गर्मियों के दौरान ताजे फल और सब्जियां खाने से हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। तरबूज, खीरा, स्ट्रॉबेरी, ग्रेपफ्रूट और लेट्यूस फलों और सब्जियों के कुछ उदाहरण हैं जो आपको हाइड्रेटेड रख सकते हैं। उनमें आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

भारी और मसालेदार भोजन से परहेज करें

गर्मियों के दौरान भारी और मसालेदार भोजन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं और निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, सलाद, सैंडविच, फल और स्मूदी जैसे हल्के और ताज़ा खाद्य पदार्थ चुनें। ये खाद्य पदार्थ पचने में आसान होते हैं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

हल्के और ढीले कपड़े पहनें

youtube-cover

हल्के और ढीले कपड़े पहनने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और ज़्यादा गरम होने से रोकने में मदद मिल सकती है। कपास और लिनन अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे सांस लेने योग्य हैं और पसीने को अवशोषित करते हैं। चुस्त कपड़े और सिंथेटिक सामग्री से बचें क्योंकि वे गर्मी को रोक सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं।

तेज़ धुप वाले समय के दौरान घर के अंदर रहें

दोपहर के समय सूर्य सबसे अधिक तीव्र होता है, जिससे हीटस्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। पीक ऑवर्स के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है, अधिमानतः वातानुकूलित वातावरण में। यदि आपको बाहर होना ही है, तो छाया की तलाश करें या छाते का उपयोग करें, टोपी पहनें और अपने साथ पानी की बोतल ले जाएँ।

कूल शावर लें

ठंडी फुहारें या स्नान करने से शरीर का तापमान कम हो सकता है और गर्मी से होने वाली थकावट का खतरा कम हो सकता है। यह शरीर को तरोताजा और ऊर्जावान बनाने में भी मदद कर सकता है, खासकर गर्मी में बाहर रहने के बाद।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now