अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए रहें तनाव मुक्त जाने आसान तरीके!

Easy Ways To Stay Stress Free For Good Mental Health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए रहें तनाव मुक्त जाने आसान तरीके!

चिंता या भय के बिना जीवन जीने में सक्षम होना एक कला से कम नही। दुनिया एक खतरनाक जगह है, और ज्यादातर लोग सुरक्षा की चिंता किए बिना अपना जीवन शांति से नहीं जी रहे हैं। काम, स्कूल, पारिवारिक मुद्दों और व्यक्तिगत समस्याओं जैसे अवसाद या चिंता सहित कई अलग-अलग चीजों के कारण तनाव हो सकता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपके कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है और आपको वजन बढ़ना, नींद की कमी, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी या स्पष्ट रूप से सोचने जैसे शारीरिक या मानसिक लक्षण हो सकते हैं।

तनाव खतरे के प्रति एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है लेकिन अगर इसे बिना किसी राहत के बहुत लंबे समय तक जारी रहने दिया जाए तो यह मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से हानिकारक हो सकता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम कम तनावग्रस्त होना और अपने जीवन में अधिक शांति से रहना सीख सकते हैं। जिनमे से कुछ का उल्लेख हमने इस लेख में किया है. आशा है, ये आपके काम आयेगी.

निम्नलिखित बिन्दुओं के मध्याम से जाने दिन में कैसे आप इन सरल उपायों का प्रयोग कर अपने तनाव को कम कर सकतें हैं:

1. हर रात पर्याप्त नींद लें

youtube-cover

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग 6 घंटे से कम नींद लेते हैं उनमें तनाव के उच्च स्तर का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए अपनी नींद को प्राथमिकता दें जितनी ज़रुरत है अधिक सोने वालों में भी गंभीर परेशानिया देखीं जातीं हैं.

2. स्वस्थ भोजन करें

चीनी या कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे थकान और अवसाद की भावना बढ़ जाती है। अधिक ताजी सब्जियां और लीन प्रोटीन खाने की कोशिश करें।

3. नियमित व्यायाम करें

 नियमित व्यायाम करें!
नियमित व्यायाम करें!

नियमित व्यायाम आपके सिस्टम में एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद करता है जिससे आप खुश और कम तनाव महसूस करेंगे। हर दिन कम से कम 20 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें।

4. दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

उन लोगों के साथ समय बिताना जिनकी आप परवाह करते हैं, आपके मूड में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। प्रियजनों और दोस्तों से मिलने के लिए सप्ताह के विशिष्ट समय को अलग रखें, ये भले ही वह कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो।

5. अपने लिए लक्ष्य और अपेक्षाएँ निर्धारित करें

जब आप बहुत अधिक लेते हैं तो अभिभूत महसूस करना आसान होता है। आप क्या हासिल करना चाहते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में कितना समय लगेगा, इसके बारे में यथार्थवादी बनें।

6. चिंता करने में कम समय और सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय व्यतीत करें

सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें!
सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें!

हम सभी को चिंताएँ हैं, लेकिन उन्हें अपने दिन का उपभोग न करने दें! यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चिंता करने से कुछ भी हल नहीं होता है - आप जो परिणाम चाहते हैं उसके बारे में सोचें, फिर उसे प्राप्त करने की दिशा में कार्रवाई योग्य कदम उठाएं।

7. जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें - आपके पास जो है उसके लिए आभारी रहें

हम अक्सर चीजों को हल्के में लेते हैं, लेकिन रुकना और इस बारे में सोचना महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन में किस चीज की सराहना करते हैं। आभारी रहें क्योंकि प्रत्येक स्थिति में कुछ अच्छा होता है जो इससे बाहर आ सकता है!

8. अपनी आत्म-जागरूकता पर काम करें

अपने जीवन में तनाव के लिए अन्य लोगों को दोष देना आसान हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं पर एक नज़र डालें और सुनिश्चित करें कि आप उनमें से किसी के कारण नहीं हैं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment