सुबह के नाश्ते में खाएं ओट्स चीला, जानिए फायदे और बनाने करने का सही तरीका

सुबह के नाश्ते में खाएं ओट्स चीला, जानिए फायदे और बनाने करने का सही तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह के नाश्ते में खाएं ओट्स चीला, जानिए फायदे और बनाने करने का सही तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ओट्स (Oats) कई घरों में और अच्छे कारणों से एक मुख्य भोजन है। वे न केवल बहुमुखी हैं, बल्कि वे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। नाश्ते में ओट्स का मजा लेने का एक तरीका है चीला बनाना। चीला एक प्रकार का भारतीय पैनकेक है जिसे भीगे हुए जई, मसालों और कभी-कभी सब्जियों के घोल से बनाया जाता है।

नाश्ते में ओट्स खाना आपके दिन की सही शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। ओट्स फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको सुबह भर भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। वे एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जई पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता जैसे विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है।

youtube-cover

सुबह के नाश्ते में खाएं ओट्स चीला, जानिए फायदे और बनाने करने का सही तरीका (Eat Oats Cheela In The Morning Breakfast, Know The Benefits And The Right Way To Make It In Hindi)

ओट्स चीला बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:-

• 1 कप ओट्स

• 1 कप पानी

• स्वाद के लिए नमक और मसाले (जैसे जीरा, हल्दी और अदरक)

• अपनी पसंद की सब्जियां (जैसे कद्दूकस की हुई गाजर, शिमला मिर्च और प्याज)

• पकाने के लिए तेल या घी

बनाने का सही तरीका:-

1. ओट्स को पानी में कम से कम 30 मिनट के लिए या उनके नरम होने तक भिगो दें।

2. ओट्स को छान लें और उन्हें ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीसकर गाढ़ा बैटर बना लें।

3. बैटर में नमक, मसाले और सब्जियां डालकर अच्छी तरह मिला लें.

4. मध्यम आँच पर एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल या घी डालें।

5. एक कडछी भर बैटर पैन में डालें और पतला पैनकेक बनाने के लिए फैला दें।

6. हर तरफ 2-3 मिनट तक या सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

7. शेष बैटर के साथ दोहराएं।

ओट्स चीला को चटनी, दही, या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ के साथ परोसा जा सकता है।

एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प होने के अलावा, ओट्स चीला आपकी सुबह की दिनचर्या में कुछ विविधता लाने का एक शानदार तरीका है। आप अपने स्वाद के अनुरूप सही संयोजन खोजने के लिए विभिन्न मसालों और सब्जियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। उन्हें तैयार करना भी आसान है, जो उन्हें व्यस्त सुबह के लिए उपयुक्त बनाता है।

हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपको सीलिएक रोग, लस संवेदनशीलता, या लस असहिष्णुता है, तो लस मुक्त जई का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, ओट्स चीला आपके दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है। ओट्स में पाए जाने वाले फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन और खनिज आपको सुबह भर भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं, जबकि मसाले और सब्जियां आपके नाश्ते में स्वाद का तड़का लगाती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment