नींद भगाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स 

नींद भगाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स (sportskeeda Hindi)
नींद भगाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स (sportskeeda Hindi)

कुछ लोगों को रातभर सोने के बाद भी सुबह काफी ज्यादा नींद लगी होती है। ऐसे में सुबह आपको आलस भगाने के लिए एक्स्ट्रा कप कॉफी की जरूरत होती है। अगर हां, तो इसके लिए आपको कॉफी (coffee) या चाय (tea) की नहीं, बल्कि हेल्दी आहार की जरूरत है। जानते हैं नींद भगाने के लिए हेल्दी फूड्स (healthy foods)।

youtube-cover

नींद भगाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स : what to eat to reduce sleepiness In Hindi

एवोकाडो - भरपूर नींद लेने के बावजूद अगर किसी को सुबह या काम के वक्त नींद आती है, तो इस स्थिति में अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करें। एवोकाडो के सेवन से नींद को भगाने में मदद मिलेगी।

पालक - नींद को भगाने के लिए लोगों को अपने आहार में पालक को शामिल करना चाहिए। पालक में मौजूद विटामिन सी, फोलेट, आयरन आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसके साथ ही यह विटामिन और खनिज का अच्छा स्त्रोत है। शरीर में आयरन की कमी होने पर नींद और थकान आती है।

केला - शरीर को एनर्जेटिक और नींद को भगाने के लिए केला (banana) का सेवन करना लाभकारी होता है।केला पोटैशियम से भरपूर आहार होता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

तरबूज - नींद भगाने के लिए तरबूज (watermelon) का सेवन काफी हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके साथ ही इसमें कई तरह के विटामिंस, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। तरबूज में मौजूद इन ढेरों गुणों की वजह से आप नींद को भगा सकते हैं।

बादाम - बादाम (almond) का सेवन सेहत के लिए बहुत बेहतर ऑप्शन हो सकता है। बादाम में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। इससे आलस और थकान दूर रहता है। बादाम मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो मांसपेशियों की थकान को दूर करने में असरदार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan