फाइबर रिच डाइट के लिए अपनाएं ये 5 फूड्स

फाइबर रिच डाइट के लिए अपनाएं ये 5 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फाइबर रिच डाइट के लिए अपनाएं ये 5 फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए फाइबर से भरपूर आहार खाना महत्वपूर्ण है। हालांकि, बहुत से लोग अपने दैनिक आहार में पर्याप्त फाइबर का सेवन नहीं करते हैं। यदि आप अपने फाइबर सेवन में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

youtube-cover

फाइबर रिच डाइट के लिए अपनाएं ये 5 फूड्स (Eat These 5 Foods For Fiber Rich Diet In Hindi)

1. फल (Fruits)

फल फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जिनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं। सेब, जामुन, नाशपाती, संतरे और केले अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। जितना हो सके फलों को छिलके सहित खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि छिलके में फलों के रेशे की मात्रा अधिक होती है।

2. सब्जियां (Vegetables)

सब्जियां फाइबर का एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत हैं, विशेष रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल और कोलार्ड साग। अन्य उच्च फाइबर वाली सब्जियों में ब्रोकोली, गाजर, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं। कच्ची सब्जियों में पकी हुई सब्जियों की तुलना में अधिक फाइबर होता है, इसलिए जितना हो सके अपने भोजन में कच्ची सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें।

3. साबुत अनाज (Whole grains)

साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं, क्विनोआ, ओट्स और ब्राउन राइस फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। ये अनाज परिष्कृत अनाज की तुलना में कम संसाधित होते हैं, जिसका अर्थ है कि इनमें अधिक फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं। अपने भोजन में परिष्कृत अनाज को साबुत अनाज से बदलने की कोशिश करें, जैसे कि सफेद ब्रेड के बजाय पूरी गेहूं की रोटी चुनना।

4. फलियां (Legumes)

फलियां जैसे दाल, बीन्स और छोले दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। वे प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं। अपने भोजन में साइड डिश के रूप में फलियां जोड़ने की कोशिश करें, या उन्हें मिर्च या टैकोस जैसे व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में उपयोग करें।

5. मेवे और बीज (Nuts and seeds)

नट और बीज जैसे बादाम, चिया के बीज और अलसी फाइबर और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत हैं। वे प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत हैं। अपने भोजन में नट्स और बीजों को नाश्ते के रूप में शामिल करने का प्रयास करें या उन्हें सलाद या दही के ऊपर छिड़कें।

अंत में, अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए फाइबर युक्त आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, फलियां, और नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके फाइबर सेवन में वृद्धि हो सकती है। पाचन संबंधी परेशानी को रोकने में मदद करने के लिए अपने फाइबर सेवन को धीरे-धीरे बढ़ाने और खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। इन युक्तियों का पालन करके और इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करके, आप अपने फाइबर सेवन को आसानी से बढ़ा सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now