Create
Notifications

माइग्रेन में करें इन 5 फूड्स का सेवन, जल्द मिलेगा आराम - Migraine Me Kare In Food Ka Sevan, Jald Milega Aram

माइग्रेन में करें इन फूड्स का सेवन, जल्द मिलेगा आराम
माइग्रेन में करें इन फूड्स का सेवन, जल्द मिलेगा आराम
Shilki

माइग्रेन (Migraine) की समस्या इन दिनों बहुत आम हो गई है। हर दूसरे व्यक्ति को आज इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आजकल की दिनचर्या और खान पान की वजह से ये समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिल रही है। माइग्रेन में व्यक्ति का आधे सिर में दर्द बना रहता है और ये दर्द इतना ज्यादा होता है कि इंसान कुछ भी काम करने में असमर्थ होने लगता है। लेकिन ऐसा क्या करें कि माइग्रेन का दर्द ही न हो, तो उसके लिए आपको खाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना होगा, जिससे माइग्रेन के दर्द में आराम मिलने के साथ ही साथ इससे बहुत हद तक छुटकारा भी पाया जा सके। तो आइए जानते हैं कौन से फूड्स का सेवन करके इस दर्द को कंट्रोल किया जा सकता है।

इन फूड्स का करें सेवन, माइग्रेन के दर्द में मिलेगा आराम -

मछली (Fish) - माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए फिश का सेवन बहुत लाभदायक होता है। फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद रहता है जिसके सेवन से माइग्रेन दर्द में बहुत आराम मिलता है। ये सिर में हुई सूजन और दर्द में बहुत हद तक आराम दिलाती है। इसके अलावा इसका तेल रक्त दबाव, ब्लड क्लॉटिंग और माइग्रेन अटैक के अन्य लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होती है। सैल्मन, ट्रस्ट और हेरिंग मछली इसके बेहतरीन स्रोत में से हैं।

नट्स (Nuts) - माइग्रेन में नट्स खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल इसमें मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होती है जो शरीर में रक्त संचालन को बढ़ाने में सहायता करते हैं। मैग्नीशियम पाए जाने वाले पदार्थ, जैसे- सेम, साबुत अनाज और उनसे बने ब्रेड दर्द कम करने वाले हार्मोन को छोड़ता है, जिससे माइग्रेन के दर्द से बहुत हद तक राहत मिलती है।

अलसी (Flax Seeds) - यदि आप मांसाहारी नहीं हैं, तो आप मछली की जगह अलसी का सेवन कर सकते हैं। अलसी में पाए जाने वाला ओमेगा 3 माइग्रेन के दर्द में बहुत राहत दिलाता है। इसका सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं।

दही (Curd) - दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। दिमाग सही से काम करे इसके लिए आप दही का सेवन जरूर करें। क्योंकि कई बार कैल्शियम की कमी होने के कारण भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है।

पानी (Water) - अक्सर लोग पानी पीने को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि पानी कम पीने वाले व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या अक्सर बनी रहती है। शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है जिससे सिर में दर्द होना चालू हो जाता है। इसलिए पानी की सही मात्रा लें। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...