Create

वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 लो कैलोरी फूड्स-Eat These Low Calorie Foods To Lose Weight

वजन कम करने के लिए खाएं ये लो कैलोरी फूड्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
वजन कम करने के लिए खाएं ये लो कैलोरी फूड्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं, बढ़ता वजन हार्ट और डायबिटीज जैसी कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए योग, एक्सरसाइज के साथ-साथ खान-पान का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए लो कैलोरी फूड्स (Low Calorie Foods) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अगर आप हाई कैलोरी फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको लो कैलोरी फूड्स खाने चाहिए। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन-कौन से लो कैलोरी फूड्स खाने चाहिए।

वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 लो कैलोरी फूड्स- Eat These Low Calorie Foods To Lose Weight In Hindi

पोहा

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पोहा (Poha) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि पोहा एक लो कैलोरी फूड है। इसलिए अगर आप नाश्ते में पोहा का सेवन करते हैं, तो इससे वजन आसानी से कंट्रोल होता है।

ओट्स इडली

चावल के आटे से बनी इडली और सूजी की इडली का सेवन तो आपके किया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी ओट्स इडली (Oats idli) का सेवन किया है। ओट्स इडली का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ओट्स इडली एक लो कैलोरी फूड है। इसलिए अगर आप नाश्ते में ओट्स इडली का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कम होता है।

वेजिटेबल उपमा

अगर आपको वजन कम करना है, तो आपको अपनी डाइट में वेजिटेबल उपमा (Vegetable Upma) को शामिल करना चाहिए। वेजिटेबल उपमा खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही ये एक लो कैलोरी फूड भी है। इसलिए अगर आप वेजिटेबल उपमा का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

ढोकला

ढोकला (Dhokla) लोकप्रिय गुजराती डिश है, ढोकला का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि ढोकला लो कैलोरी फूड है। इसलिए अगर आप ढोकला का सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

लौकी

लौकी (Bottle Gourd) एक सब्जी है, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाती है। साथ ही अगर आप लौकी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन भी तेजी से कम होता है। क्योंकि लौकी एक लो कैलोरी फूड है। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...