Red blood cell बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 चीज़ें

Red blood cell बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Red blood cell बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells) मानव शरीर का एक आवश्यक घटक हैं। वे फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न भागों में ले जाने और कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए लाल रक्त कोशिकाओं के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी लाल रक्त कोशिका की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां 7 खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करने पर विचार करना चाहिए:-

youtube-cover

Red blood cell बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 चीज़ें : Eat These 7 Things To Increase Red Blood Cell In Hindi

1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ (Iron-rich foods)

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन जो ऑक्सीजन ले जाता है। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों में रेड मीट, पोल्ट्री, सीफूड, बीन्स, दालें, टोफू, फोर्टिफाइड अनाज और पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक और केल शामिल हैं।

2. विटामिन B12 (Vitamin B12)

लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए विटामिन B12 आवश्यक है। B12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में मांस, मछली और डेयरी जैसे पशु उत्पाद, साथ ही गढ़वाले अनाज और पोषण खमीर शामिल हैं।

3. फोलिक एसिड (Folic acid)

फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन बी है जो लाल रक्त कोशिकाओं सहित नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों में पत्तेदार हरी सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं।

4. विटामिन C (Vitamin C)

विटामिन C शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जो लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए आवश्यक है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अमरूद, पपीता, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और शिमला मिर्च शामिल हैं।

5. कॉपर (Copper)

कॉपर एक खनिज है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। तांबे से भरपूर खाद्य पदार्थों में लिवर, शंख, नट, बीज, साबुत अनाज और डार्क चॉकलेट शामिल हैं।

6. जिंक (Zinc)

जिंक एक खनिज है जो लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में सीप, रेड मीट, पोल्ट्री, बीन्स, नट्स और साबुत अनाज शामिल हैं।

7. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है जिसमें उच्च स्तर के नाइट्रेट होते हैं। नाइट्रेट्स नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में मदद करते हैं, जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है और शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन वितरण बढ़ाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के लिए चुकंदर को एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना आवश्यक है। लाल रक्त कोशिकाओं के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम, हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त नींद लेना सभी महत्वपूर्ण हैं। धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये लाल रक्त कोशिका के उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

अंत में, समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बनाए रखने के लिए आपकी लाल रक्त कोशिका की संख्या में वृद्धि आवश्यक है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थ, विटामिन बी 12, फोलिक एसिड, विटामिन सी, कॉपर, जिंक और चुकंदर को अपने आहार में शामिल करके, आप स्वस्थ लाल रक्त कोशिका उत्पादन में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar