Create
Notifications

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स- Heart Ko Healthy Rakhne Ke Liye Khaye Ye Dry Fruits

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

हार्ट (Heart) शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ते जा रहा है, बता दें कि दिल का दौरा यानि हार्ट अटैक की समस्या आज के समय में मौत का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है। इसलिए हार्ट को हेल्दी रखना काफी जरूरी है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

अखरोट

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अखरोट (Walnuts) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट संबंधी बीमारी का जोखिम कम होता है।

बादाम

बादाम (Almonds) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बादाम में फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है।

मूंगफली

मूंगफली (Peanuts) का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि मूंगफली में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट संबंधी बीमारी का जोखिम कम होता है। साथ ही हार्ट भी हेल्दी रहता है।

पिस्ता

पिस्ता (Pistachio) का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि पिस्ता का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, साथ ही हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

काजू

काजू (Cashew Nut) में आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही काजू में ओलिक एसिड पाया जाता है, इसलिए अगर आप सीमिता मात्रा में काजू का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट हेल्दी रहता है और हार्ट संबंधी बीमारी का जोखिम भी कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...