Create

पेट साफ करने के लिए रोज खाएं ये फल-Pet Saaf Karne Ke Liye Khae Yee Fruits

पेट साफ करने के लिए रोज खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)
पेट साफ करने के लिए रोज खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याओं (Stomach Problems) का सामना करना पड़ता है। जैसे पाचन तंत्र (Digestion) कमजोर हो जाता है, एसिडिटी (Acidity) और कब्ज (Constipation) की शिकायत हो जाती है। वहीं, अगर पेट सही तरह से साफ न हो, तो पूरे दिन बैचेनी सी होती है। ऐसे में पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फलों का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि फलों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए फलों का सेवन करने से पेट साफ रहता है। जानिए कौन से फल का सेवन करने से पेट साफ होता है।

पेट साफ करने के लिए रोज खाएं ये फल (Pet Saaf Karne Ke Liye Khae Yee Fruits In Hindi)

सेब

सेब (Apple) का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं, तो इससे पेट साफ होता है। साथ ही कई और भी बीमारियां दूर होती है।

पपीता

पपीता (Papaya) का सेवन भी पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन ई, बीटा केरोटीन, फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। जिससे पेट साफ होता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट पपीता का सेवन करना चाहिए।

अमरूद

अमरूद (Guava) में फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। इसलिए इसका सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर कोई रोजाना एक अमरूद का सेवन करता है, तो इससे पेट साफ होता है। साथ ही पेट से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती है।

नाशपाती

कब्ज और पेट से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए नाशपाती (Pear) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाशपाती में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए अगर कोई रोजाना इसका सेवन करता है, तो इससे पेट साफ होता है।

बेल का शरबत

गर्मी के मौसम में बेल का शरबत (Bel ka Sharbat) पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना नियमित रूप से बेल का शरबत पीने से कब्ज और एसिडिटी जैसी शिकायत दूर होती है।

अंगूर

अंगूर (Grapes) का सेवन भी पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंगूर में फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जिसके सेवन से पेट साफ होता है।

नींबू

नींबू (Lemon) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला एसिड पेट साफ करने में मददगार हो सकता है। साथ ही नींबू पेट को ठंडक भी पहुंचाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...