Create

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए खाएं ये फल- Paachan Tantra Ko Majboot Karne Ke Liye Khaye Ye Fal

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)
पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए खाएं ये फल(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों को पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से लोगों को पेट से जुड़ी एसिडिटी (Acidity), अपच, पेट दर्द (Stomach pain), उल्टी (Vomiting), जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत रखना काफी जरूरी होता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए फलों (Fruits) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ज्यादातर फल फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कौन-कौन से फल का सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए खाएं ये फल

अमरूद

पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए अमरूद (Guava) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अमरूद में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर के पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

सेब

सेब (Apple) का सेवन भी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि सेब में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

पपीता

पपीता (Papaya) का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पपीता में फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते है, जिससे पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है।

केला

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए केले (Banana) का सेवन भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि केला में फाइबर, विटामिन बी6, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना एक या दो केले का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज जैसी समस्या दूर होती है।

संतरा

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए संतरे (Orange) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि संतरे का सेवन करने से पाचन से जुड़ी बीमारियां दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...