सर्दियों में खाएं गर्म तासीर वाली ये 4 दाल

सर्दियों में खाएं गर्म तासीर वाली ये दाल(फोटो-Sportskeeda hindi)
सर्दियों में खाएं गर्म तासीर वाली ये दाल(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग कई तरह के गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करते हैं, ऐसे में अगर आप दाल का सेवन करते हैं, तो सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। जी हां कुछ दालें ऐसी होती हैं, जिसकी तासीर गर्म होती है, साथ ही दाल पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। बता दें कि दाल प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिंस का बेहतरीन सोर्स होता है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में गर्म तासीर वाली कौन-कौन सी दाल का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों में खाएं गर्म तासीर वाली ये 4 दाल-Eat These Pulses In Winter In Hindi

मसूर की दाल

सर्दियों के मौसम में मसूर की दाल (Masoor Ki Dal) का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि मसूर की दाल की तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, सोडियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मोटापा को कम करने के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

कुलथी की दाल

सर्दियों के मौसम में कुलथी की दाल (Kulthi Ki Dal) का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, जो ठंड में शरीर को गर्म रखता है, साथ ही कुलथी की दाल में प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो कब्ज, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

राजमा

राजमा (Rajma) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में राजमा का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। जी हां इसकी तासीर गर्म होती है, साथ ही राजमा में डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ पाचन क्रिया में सुधार करने में भी मदद करते हैं।

अरहर की दाल

सर्दियों के मौसम में अरहर की दाल (Arhar Ki Dal) का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी भी तासीर गर्म होती है, साथ ही अरहर की दाल में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now