कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो करें इन 5 बीजों का सेवन

कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो करें इन बीजों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो करें इन बीजों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग कई तरह के दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप कुछ सीड्स यानि बीजों का सेवन कर के भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। जी हां सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-कौन से बीजों का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को करना है कम, तो करें इन 5 बीजों का सेवन-Eat These Seeds To Reduce Cholesterol In Hindi

सूरजमूखी के बीज

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि सूरजमुखी के बीज फाइबर और जिंक जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं।

अलसी के बीज

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है, तो आपको अलसी के बीज (Flaxseeds) का सेवन करना चाहिए। जी हां क्योंकि अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मेथी के बीज

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मेथी के बीज (fenugreek seeds) का सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि मेथी के बीज में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में चिया सीड्स (Chia Seeds) को शामिल करना फायदेमंद होता है। जी हां क्योंकि चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

कद्दू के बीज

शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) का सेवन करना फायदेमंद है। क्योंकि कद्दू के बीज में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now