Create
Notifications

वजन को करना है कंट्रोल, तो 5 इन मसालों का करें सेवन- Vajan Ko Karna Hai Control, To In Masalo Ka Kare Sevan

वजन को करना है कंट्रोल, तो इन मसालों का करें सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
वजन को करना है कंट्रोल, तो इन मसालों का करें सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन (Weight) से परेशान है, जिसका सबसे बड़ा कारण है गलत खान पान और फिजिकल एक्टिविटी में कमी, लेकिन बढ़ता वजन कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए मसालों का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। जी हां भारतीय रसोई में कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, उन्हीं में कई मसाले ऐसे भी होते हैं, जिनका अगर आप सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है। क्योंकि सभी मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में भी मददगार साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं वजन को कंट्रोल करने के लिए कौन-कौन से मसालों का सेवन करना चाहिए।

वजन को करना है कंट्रोल, तो 5 इन मसालों का करें सेवन

मेथी

मेथी (Fenugreek) के तड़के से सब्जी का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी का सेवन वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। जी हां अगर आप मेथी को रातभर भिगोकर फिर अगले सुबह खाली पेट सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है।

जीरा

जीरा (Cumin) का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है।

लौंग

लौंग (Cloves) का सेवन वजन कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि लौंग एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बेहतर करके पाचन शक्ति को मजबूत करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

दालचीनी

दालचीनी (Cinnamon) का सेवन भी वजन कम करने में काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप रोजाना सुबह दालचीनी का गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिसके कारण वजन तेजी से कम होता है।

सौंफ

सौंफ (Fennel seeds) का सेवन ज्यादातर लोग एक माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ का सेवन वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। जी हां अगर आप रोजाना सुबह सौंफ के पानी या चाय का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...