देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये 6 चीजें, मिलेंगे कई फायदे

देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

देसी घी (Desi Ghee) का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है। देसी घी का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि देसी घी में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन K2, विटामिन डी जैसे तत्व पाए जाते हैं। इनके अलावा देसी घी में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। देसी घी का सेवन ज्यादातर लोग दाल या रोटी के साथ करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप देसी घी का सेवन कुछ और चीजों में मिलाकर करते हैं, तो इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। जी हां अगर आप इन खाद्य पदार्थो को देसी घी में मिलाकर खाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचता है। साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है, तो आइए जानते हैं देसी घी में कौन-कौन सी चीजों को मिलाकर खाना चाहिए।

देसी घी के साथ मिलाकर खाएं ये 6 चीजें, मिलेंगे कई फायदे-Eat These Things Mixed With Desi Ghee, You Will Get Many Benefits In Hindi

देसी घी और लहसुन

देसी घी का लहसुन (Garlic) के साथ सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि घी की तरह लहसुन भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप देसी में लहसुन को भुनकर खाते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, जिससे हार्ट हेल्दी रहता है। साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

देसी घी और तुलसी की पत्तियां

देसी घी का तुलसी की पत्तियों (Tulsi Leaves) के साथ सेवन भी लाभकारी होता है। क्योंकि तुलसी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ तनाव को भी कम करने में मदद करते हैं।

देसी घी और हल्दी

देसी घी का हल्दी (Turmeric) के साथ सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, साथ ही इसके सेवन से सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

देसी घी और दालचीनी

घी का दालचीनी (Cinnamon) के साथ सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो वजन को कम करने के साथ-साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

देसी घी और काली मिर्च

देसी घी का काली मिर्च (Black Pepper) के साथ सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।

देसी घी और गुड़

देसी घी का गुड़ (Jaggery) के साथ सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ खून की कमी को दूर करने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment