Create
Notifications

पीलिया में करें इन चीजों का सेवन, करें इन चीजों का परहेज - Pilia Me Kare In Cheezo Ka Sevan, Kare In Cheezo Ka Parhej

पीलिया में करें इन चीजों का सेवन, करें इन चीजों का परहेज ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
पीलिया में करें इन चीजों का सेवन, करें इन चीजों का परहेज ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

जब खून में बिलीरुबिन (Bilirubin) बढ़ जाता है तब त्वचा, नाखून और आंखों का सफेद भाग पीला नजर आने लगता है। इस स्थिति को पीलिया या जॉन्डिस (Jaundice) कहते हैं। बिलीरुबिन पीले रंग का पदार्थ होता है। जो रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। जब ये कोशिकाएं मर जाती हैं, तब लिवर इनको खून से फिल्टर करता है। लेकिन लिवर में कुछ समस्या होने के चलते। लिवर ये प्रक्रिया ठीक से नहीं कर पाता जिससे बिलीरुबिन बढ़ने लगता है। ये अक्सर नवजात शिशु में देखा जा सकता है। और यही नहीं जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या होती है, उन्में भी ये देखने को मिल सकता है। ऐसे में हम बहुत परेशान होते हैं कि खाने में क्या खाएं और क्या न खाएं। तो आइए जानते हैं इस लेख में -

पीलिया में करें इन चीजों का सेवन

ज्वार का करें सेवन Jowar - यदि आप जॉन्डिस होने पर सोच रहे हैं कि क्या खाएं न खाएं तो आपको बता दें कि ज्वार एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। ज्वार (barley) में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बिलीरुबिन के पिग्मेंट को हमारे शरीर से निकालने में मदद करते हैं। इसलिए, ज्वार पीलिया के रोगियों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। ज्वार से बनी आप रोटी, हलवा या खीर खा सकते हैं।

नारियल पानी Coconut water - नारियल पानी पीने से शरीर से विषैले तत्व यूरिन से बाहर निकल जाते हैं। और ये शरीर के तापमान को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए नारियल पानी का सेवन पीलिया के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

गन्ने का रस Sugarcane juice - पीलिया में गन्ने का रस बहुत फायदेमंद साबित होता है। गन्ने में वे सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लूकोज हमें दिन भर की चुस्ती देता है।

नींबू का रस - नींबू पानी lemon juiceपीलिया के लिए एक अच्छा इलाज है। नींबू के सेवन से हमारा खून भी साफ होता है, और शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इसलिए ये पीलिया के लिए एक अच्छा इलाज साबित होता है।

फलों का सेवन Fruit consumption - पीलिया में आप नींबू, संतरा मौसमी का सेवन कर सकते हैं।

पीलिया में करें इन चीजों का परहेज

शराब और धूम्रपान (alcohol and smoking)

मीठे से भी करें परहेज (Avoid sweets too)

जंक फूड (junk food)

मांस (meat)

दूध से बनी चीजें (milk products)

तेल, मिर्ची-मसाले (oil, chili-spices)

कैफीन (caffeine)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...