Create
Notifications

डायबिटीज कम करने के लिए क्या खाना चाहिए-Diabetes kam karne ke liye kya khana chahiye

डायबिटीज कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
डायबिटीज कम करने के लिए क्या खाना चाहिए
Ritu Raj

डायबिटीज इन दिनों एक आम बीमारी हो चुकी है। इसकी असली वजह है खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान। डायबिटीज को जड़ से खत्म करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि इस गंभीर बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को खाने पीने का खासा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।कई मरीज डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं तो कई लोग डाइट चार्ट फॉलो करने की कोशिश करते हैं। हालांकि कई लोग इसे फॉलो नहीं कर पाते हैं जिसका सीधा असर सेहत पर देखने को मिलता है।

डायबिटीज में मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई लोग ये जानना चाहते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज में किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

करेला(Bitter gourd)

डायबिटीज मरीजों के लिए करेला रामबाण दवा मानी जाती है। इसके सेवन से डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप करेले की सब्जी या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं। इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

टमाटर(Tomato)

विटामीन सी से भरपूर टमाटर डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाई जा सकती है।

काजू(Cashew)

काजू प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, खनिज, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से ग्लूकोज के स्तर को स्टैबलाइज करने में मदद मिलती है। ऐसे में इसका सेवन जरूर करें।

शकरकंद(Sweet potato)

शकरकंदी या शकरकंद का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शकरकंद फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन सोर्स है। इसमें विटामिन बी, पोटैशियम, मैग्नेशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

पालक(Spinach)

पालक में विटामिन के,सी,मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...