कम वसा वाला आहार खाने से लंबा जीवन जीने में मदद मिल सकती है!

Eating a Low-Fat   Diet May Help to Live a Longer Life!
कम वसा वाला आहार खाने से लंबा जीवन जीने में मदद मिल सकती है!

वजन कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के तरीके के रूप में लंबे समय से कम वसा वाले आहार का सेवन किया जाता रहा है, लेकिन हाल के शोध बताते हैं कि यह लंबा जीवन जीने का एक महत्वपूर्ण कारक भी हो सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया

जिन लोगों ने कम से कम आठ वर्षों तक कम वसा वाले आहार का पालन किया, उनमें अध्ययन अवधि के दौरान मरने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 22% कम था, जो कम वसा वाले आहार का पालन नहीं करते थे। यहां बताया गया है कि कम वसा वाला आहार आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है और इसे अपने दैनिक जीवन में कैसे शामिल किया जाए।

कम वसा वाले आहार से हमारा क्या मतलब है।

कम वसा वाला आहार वह है जिसमें कुल दैनिक कैलोरी का 30% से कम वसा से आता है। इसका अर्थ है उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे लाल मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जो ट्रांस और संतृप्त वसा में उच्च हैं, को सीमित करना। इसके बजाय, कम वसा वाले आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे नट्स, बीज और एवोकाडो में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा पर जोर दिया जाता है।

youtube-cover

कम वसा वाला आहार आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है

इसका एक कारण यह है कि यह हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। वसा में उच्च आहार, विशेष रूप से संतृप्त और ट्रांस वसा, इन बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। इन वसाओं के अपने सेवन को कम करके और इसके बजाय संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करके, आप पुरानी बीमारियों के विकास के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं जो आपके जीवनकाल को कम कर सकती हैं।

कम वसा वाले आहार का जीवनकाल पर भी सीधा प्रभाव पड़ सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि कम वसा वाले, पौधे-आधारित आहार ने टेलोमेरेस की लंबाई में वृद्धि की, जो हमारे डीएनए स्ट्रैंड्स के सिरों पर सुरक्षात्मक कैप्स हैं जो हम उम्र के रूप में कम हो जाते हैं। लंबे टेलोमेरेस लंबे जीवनकाल और उम्र से संबंधित बीमारियों के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं।

आप अपने दैनिक जीवन में कम वसा वाले आहार को कैसे शामिल कर सकते हैं?

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन!
फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन!

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करके शुरुआत करें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें जो वसा, चीनी और नमक के साथ-साथ लाल और प्रसंस्कृत मांस में उच्च होते हैं। इसके बजाय, बीन्स, दाल, और टोफू जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन चुनें और नट्स, बीज और एवोकाडो में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा को शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now