Egg Vs Paneer, प्रोटीन का बेहतर स्रोत कौन सा है?

Egg Vs Paneer Which Is A Better Source Of Protein?
Egg Vs Paneer, प्रोटीन का बेहतर स्रोत कौन सा है?

प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में विभिन्न ऊतकों की वृद्धि, मरम्मत और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने की बात आती है, तो अंडे और पनीर दो लोकप्रिय विकल्प हैं। दोनों ही प्रोटीन से भरपूर हैं और दोनों ही अपने पोषण संबंधी लाभों के साथ आते हैं।

Egg Vs Paneer में कौन सा प्रोटीन का बेहतर यहाँ जाने:

1. प्रोटीन सामग्री:

अंडे: अंडे संपूर्ण प्रोटीन स्रोत होने के लिए प्रसिद्ध हैं, क्योंकि उनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। एक बड़ा अंडा लगभग 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करता है।

पनीर: पनीर भी एक उल्लेखनीय प्रोटीन स्रोत है, खासकर शाकाहारियों के लिए। 100 ग्राम पनीर में आमतौर पर लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

100 ग्राम पनीर में 18 ग्राम प्रोटीन होता है!
100 ग्राम पनीर में 18 ग्राम प्रोटीन होता है!

2. अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल:

अंडे: अंडे को प्रोटीन गुणवत्ता के लिए एक बेंचमार्क माना जाता है, जो एक उत्कृष्ट अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल प्रदान करता है। वे आवश्यक अमीनो एसिड का संतुलन प्रदान करते हैं, जो शरीर के समग्र कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पनीर: पनीर, प्रोटीन से भरपूर होने के बावजूद, अंडे की तरह पूर्ण अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल प्रदान नहीं कर सकता है। हालाँकि, यह अभी भी आवश्यक अमीनो एसिड का अच्छा मिश्रण प्रदान करता है।

3. पोषण का महत्व:

अंडे: प्रोटीन के अलावा, अंडे विटामिन बी12 और डी के साथ-साथ आयरन और जिंक जैसे खनिजों से भी भरपूर होते हैं। इनमें स्वस्थ वसा और ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।

पनीर: पनीर प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस और सेलेनियम का अच्छा स्रोत है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में योगदान देता है।

youtube-cover

4. कैलोरी सामग्री:

अंडे: अंडे में कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है। एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है, जो कैलोरी सेवन पर नजर रखने वालों के लिए एक उपयुक्त विकल्प है।

पनीर: वसा की मात्रा के कारण पनीर में कैलोरी अधिक होती है। हालांकि यह प्रोटीन की अच्छी खुराक प्रदान करता है, कैलोरी-प्रतिबंधित आहार पर रहने वाले व्यक्तियों को अपने पनीर के सेवन के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा