Create

एक मुट्ठी बादाम से मिलेंगे ये 6 स्वास्थ्य लाभ

एक मुट्ठी बादाम से मिलेंगे ये 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक मुट्ठी बादाम से मिलेंगे ये 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बादाम (Almond) दुनिया के सबसे पसंदीदा ट्री नट्स (पेड़ से प्राप्त किया हुआ) की गिनती में आता है जो अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। विटामिन और मिनरल्स सहित फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह बादाम सेवन किये जाने पर शरीर को बहुत से लाभ प्रदान करते हैं। बादाम को आप किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चाहे आप बादाम की टॉपिंग के साथ आइसक्रीम का स्वाद ले रहे हों या एक गिलास बादाम का दूध या फिर स्कूल ऑफिस जाते समय एक मुट्ठी बादाम को अपने साथ लेकर चलना। यह एक स्वस्थ आहार में भी मदद करता है। इस लेख के माध्यम से हम बादाम के उन फायदों के बारे में बात करेंगे जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एक मुट्ठी बादाम से मिलेंगे ये 6 स्वास्थ्य लाभ : Ek Muthi Badam Se Milenge Ye Swasthy Labh In Hindi

1. बादाम कोलेस्ट्रॉल कम करने में सक्षम होते हैं (Reduces Cholesterol)

बादाम खाने से आपकी रेड ब्लड सेल्स में विटामिन E का स्तर बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा भी कम हो जाता है। रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके रक्तप्रवाह में अधिक विटामिन E उत्पन्न हो सकता है और यह आपको कोलेस्ट्रॉल के विकास के जोखिम से भी बचा सकता है।

2. बादाम आपके हृदय के लिए अच्छे होते हैं (Good for Your Heart)

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग बादाम का सेवन करते हैं उनके रक्तप्रवाह में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इससे रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है और शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। शोध ने निष्कर्ष निकाला कि भूमध्यसागरीय आहार (Mediterranean diets) जिनके खाद्य पदार्थों में बहुत सारे नट्स थे, उनके स्वास्थ्य लाभ अधिक पाए गए थे।

3. बादाम वजन कम करता है (Reduces Weight)

बादाम में प्रोटीन (protein) और फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होती है और कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। यह दैनिक आधार पर कैलोरी की संख्या को कम करने में भी मदद करता है। बादाम में आपकी भूख को नियंत्रित करने की प्रवृत्ति होती है। इसके सेवन से आप अपने भोजन को नियंत्रित कर सकते हैं और ऐसे यह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4. बादाम आपकी नसों के लिए अच्छे हैं (Good for Your Nerves)

बादाम में कुछ मात्रा में मैग्नीशियम (magnesium) होता है जो नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाता है। यह एक स्वस्थ मेटाबोलिज्म दर विकसित करने में भी मदद करता है। मैग्नीशियम हड्डी के टिशुस को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

5. बादाम बालों के विकास में मददगार है (Help in Hair Growth)

आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी से बाल झड़ते हैं और इस प्रकार बादाम में पाए जाने वाले मैग्नीशियम की उच्च मात्रा आपके बालों को तेजी से बढ़ने और मजबूत नए बाल विकसित करने में मदद करती है। इस प्रकार बादाम बालों के विकास में मदद करते हैं।

6. बादाम मानसिक सतर्कता बढ़ाये (Increases mental alertness)

बादाम को दूध में मिलाने से पोटैशियम (potassium) की मात्रा बढ़ जाती है। यह मुख्य मिनरल्स में से एक है जो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) की संख्या को बढ़ाता है, इस प्रकार शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। जब इलेक्ट्रोलाइट्स में वृद्धि होती है, तो आपकी याददाश्त भी बढ़ती है और बादाम के दूध का सेवन करने से ऐसा हो सकता है। आसान शब्दों में कहें तो बादाम वाला दूध आपकी याददाश्त को तेज करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...