इलायची चाय के 5 फायदे : Elaichi Chai Ke 5 Fayde

इलायची चाय के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
इलायची चाय के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

लोगों को अक्सर चाय पीने का शौक होता है, वहीं अदरक और इलायची के बगैर चाय काफी फीकी-फीकी सी लगती है। लोगों का मानना है कि चाय पीने से उन्हें एनर्जी मिलती है। ऐसे में अगर बात इलायची की करे तो इससे चाय में स्वाद के साथ-साथ खुशबू भी आती है। (Elaichi Chai Peene Ke Fayde) इलायची में विटामिन ए, बी, सी, मिनरल्‍स और शरीर के लिए ज़रूरी कई पोषक तत्‍व होते हैं। जानते हैं इलायची चाय के फायदे।

इलायची चाय के 5 फायदे -

पाचन में सुधार करता होता है - इलायची की चाय का सेवन करने से पेट दर्द, सूजन और अपच जैसी समस्‍याओं से दूर रहा जा सकता है। बता दें कि इलायची में 25 से अधिक वाष्‍पशील (volatile) तेल शामिल हैं, जो पेट की म्‍यूकोसल (mucosal) परत को मजबूत बनाकर एसिडिटी समस्‍या से बचाने में सहायक हैं। अगर किसी को एसिडिटी (acidity) की समस्‍या है तो ऐसे में इससे राहत पाने के लिए खाने के बाद इलायची की चाय पिएं।

मतली और उल्‍टी के लिए लाभकारी - इलायची का सेवन मतली की समस्‍या से निपटने के लिए बेहतर लाभकारी है। ये एक एंटीस्पैज़्मॉडिक (antispasmodic) है, जो मतली व उल्‍टी से राहत दिलाने में मदद करती है। इसके साथ ही अगर किसी को बेचैनी और पेट दर्द की समस्‍या है तो ऐसे में भी इलायची मददगार है।

मोटापा दूर करने के लिए - मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए इलायची वाली चाय फायदेमंद हो सकती है। हरी इलायची शरीर में जिद्दी चर्बी को जमा नहीं होने देती है। वहीं इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है।

तनाव दूर करने के लिए - इलायची वाली चाय का सेवन करने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही इलायची को चबा कर खाने से हार्मोंस में तुरंत बदलाव आता है, और यह तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कम होता है - इलायची की चाय के सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan