गर्मियों में AC का अधिक इस्तेमाल बन सकता है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानिये नुकसान 

गर्मियों में AC का अधिक इस्तेमाल बन सकता है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानिये नुकसान
गर्मियों में AC का अधिक इस्तेमाल बन सकता है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानिये नुकसान

गर्मी (Summer season) के आते ही घरों में एसी और कूलर cooler चलना भी शुरू हो जाते हैं। अगर आप कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ठीक है। लेकिन जो लोग एसी का उपयोग करते हैं, उनको कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती है। क्योंकि एसी का ज्यादा इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। वैसे आजकल ज्यादातर घरों में एसी का ही उपयोग होता है, क्योंकि पानी की कमी के चलते और तेज गर्मी के कारण एसी ही ठंडक दे पाता है। पर अगर आप इसका बहुत अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएँ। इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए गंभीर परेशानी खड़ा कर सकता है और वो क्या नुकसान है जानिए इस लेख में-

गर्मियों में AC का अधिक इस्तेमाल बन सकता है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानिये नुकसान Excessive use of AC in summer can become fatal for health, know the 4 disadvantages in hindi

सर्दी जुकाम, बुखार (cold and fever) - एसी में ज्यादा देर तक रहने के बाद अगर आप धूप में निकल जाते हैं, तो इससे सर्दी, जुकाम, बुखार की समस्या हो सकती है। क्योंकि ऐसे में ठंड गर्म हो जाता है। जिससे शरीर का तापमान बिगड़ जाता है। जो कि इस तरह की समस्या को लाता है।

जोड़ो का दर्द (Joint pain) - बहुत ज्यादा देर तक एसी में बैठने से जोड़ों में दर्द की परेशानी भी बनी रहती है। यही नहीं इससे शरीर में अकड़न भी होने लगती है और जिन लोगों को पहले से ही जोड़ों के दर्द की समस्या बनी रहती है, उन्हें भूलकर भी ज्यादा देर तक एसी की हवा में नहीं बैठना चाहिए।

अस्थमा (Asthma) - एसी में रहने से सांस संबंधी परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि ऐसी एलर्जी की समस्या को उत्पन्न करता है। जिसमें सबसे ज्यादा लोग अस्थमा से पीड़ित होते हैं।

रूखी त्वचा (Dry skin) - अगर आप लगातार एसी में बैठ रहे हैं, तो आपकी त्वचा धीरे धीरे रूखी होने लगती है। क्योंकि ऐसी कमरे का पूरा मॉइश्चर खींच लेता है, जिस कारण से त्वचा रूखी होने लगती है, यही नहीं एसी में ज्यादा बैठने से गला, मुंह भी सूखने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now