योग गुरु बाबा रामदेव की ये exclusive डाइट है उनकी फिटनेस का राज

योग गुरु बाबा रामदेव की ये exclusive डाइट है उनकी फिटनेस का राज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
योग गुरु बाबा रामदेव की ये exclusive डाइट है उनकी फिटनेस का राज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रामदेव बाबा, जिन्हें बाबा रामदेव के नाम से भी जाना जाता है, हमारे देश भारत के एक लोकप्रिय योग गुरु और उद्यमी हैं। उन्हें देश में योग और आयुर्वेदिक चिकित्सा को लोकप्रिय बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। अपने योगाभ्यास के अलावा, रामदेव बाबा अपनी अनूठी आहार योजना के लिए भी प्रसिद्ध हो गए हैं, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह लोगों को वजन कम करने और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

योग गुरु बाबा रामदेव की ये exclusive डाइट है उनकी फिटनेस का राज : Exclusive Diet Of Baba Ramdev In Hindi

रामदेव बाबा के डाइट प्लान के बारे में कुछ बातें इस प्रकार हैं:-

शाकाहार (Vegetarianism)

रामदेव बाबा एक सख्त शाकाहारी हैं और उनका मानना है कि संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पौधों पर आधारित आहार सबसे अच्छा है। वह ताजे फल, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार की वकालत करते हैं और लोगों को प्रोसेस्ड और जंक फूड से बचने की सलाह देते हैं।

हर्बल चाय (Herbal Tea)

रामदेव बाबा चयापचय को बढ़ावा देने और पाचन में सहायता के लिए सुबह हर्बल चाय पीने की सलाह देते हैं। वह अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए चाय में अदरक, नींबू और शहद मिलाने का सुझाव देते हैं।

जल्दी रात का खाना खाये (Early Dinner)

रामदेव बाबा लोगों को सलाह देते हैं कि वे दिन का आखिरी भोजन सोने से कम से कम दो घंटे पहले कर लें। यह उचित पाचन की अनुमति देता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

उपवास (Fasting)

रामदेव बाबा इंटरमिटेंट फास्टिंग के समर्थक हैं और सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास करने की सलाह देते हैं। वह उपवास की अवधि के दौरान केवल फलों और सब्जियों का सेवन करने का सुझाव देते हैं ताकि पाचन तंत्र को विराम दिया जा सके और विषहरण में सहायता मिल सके।

प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

रामदेव बाबा आंत के स्वास्थ्य के महत्व में दृढ़ विश्वास रखते हैं और नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। वह स्वस्थ आंत वनस्पति को बढ़ावा देने के लिए दही, केफिर और किमची जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ खाने का सुझाव देते हैं।

आयुर्वेदिक पूरक (Ayurvedic Supplements)

रामदेव बाबा ने आयुर्वेदिक सप्लीमेंट्स की एक श्रृंखला विकसित की है जो उनका दावा है कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है। उनके कुछ लोकप्रिय उत्पादों में त्रिफला, पाचन के लिए एक हर्बल पाउडर, और अश्वगंधा, एक अनुकूली जड़ी बूटी शामिल है जो तनाव को कम करने और ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकती है।

व्यायाम (Exercise)

अपनी आहार योजना के अलावा, रामदेव बाबा नियमित व्यायाम, विशेषकर योग की भी वकालत करते हैं। उन्होंने योग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला विकसित की है जो उनका दावा है कि लोगों को वजन कम करने और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

कुल मिलाकर, रामदेव बाबा की आहार योजना पौधों पर आधारित आहार, नियमित उपवास और पेट के स्वास्थ्य के महत्व पर जोर देती है। जबकि उनके कुछ दावे विवादास्पद हो सकते हैं, कई लोगों ने उनके आहार और जीवन शैली की सिफारिशों का पालन करने के सकारात्मक परिणामों की सूचना दी है। किसी भी आहार योजना की तरह, अपने आहार या जीवन शैली में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now