पठान के लिए Shah Rukh Khan के डाइट प्लान के ये एक्सक्लूसिव टिप्स

पठान के लिए Shah Rukh Khan के डाइट प्लान के ये एक्सक्लूसिव टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पठान के लिए Shah Rukh Khan के डाइट प्लान के ये एक्सक्लूसिव टिप्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सुपरस्टार Shah Rukh Khan को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों के साथ, SRK तीन दशकों से अधिक समय से सीमा पार लाखों दिलों का मनोरंजन कर रहा है और छू रहा है। दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, और निश्चित रूप से, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे सहित सभी समय की सबसे सफल और प्रसिद्ध फिल्मों में से कुछ के साथ, उनके श्रेय के लिए, हास्य और विनम्रता की अविश्वसनीय भावना के अलावा, शायद ही कोई कोई भी जो उसके आकर्षण से प्रभावित नहीं हुआ है। लेकिन उनके शिल्प के अलावा, 56 साल की उम्र में शाहरुख की काया और फिटनेस भी उन्हें लोगों का पसंदीदा बनाती है।

जबकि 'बॉलीवुड के बादशाह' पिछले कुछ समय से सिल्वर स्क्रीन से दूर थे, अब वह तीन बैक-टू-बैक फिल्मों के साथ अभिनय कर रहे हैं, जो सिनेमाघरों में हिट होने के लिए तैयार हैं। हाल ही में उनके पठान लुक की चर्चा हो रही है। उनकी पर्सनालिटी और फिसिक का श्रेय उनकी डाइट को जाता है। इस लेख के माध्यम से हम भी SRK की एक्सक्लूसिव डाइट पे चर्चा करने जा रहे हैं।

youtube-cover

पठान के लिए Shah Rukh Khan के डाइट प्लान के ये एक्सक्लूसिव टिप्स - Exclusive Tips Of Shah Rukh Khan's Diet Plan For Pathan In Hindi

1. दिन भर में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें (Small meals throughout the day)

सूत्रों के मुताबिक, शाहरुख पठान और जवान के लिए कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं और उन क्रूर आठ-पैक एब्स और एक अच्छी तरह से परिभाषित शरीर पाने के लिए अपने शरीर की चर्बी को कम करने में सफल रहे हैं। और इसके लिए वह उसी के अनुसार अपनी डाइट भी मेंटेन कर रहे हैं। वह दिन भर में छोटे-छोटे भोजन करता है जो उसकी कैलोरी की खपत को कम करने में मदद करता है, जिससे उसके शरीर को अगले भोजन से पहले भोजन को ठीक से तोड़ने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

2. प्रोटीन युक्त आहार (Protein-rich diet)

उनके आहार का एक बड़ा हिस्सा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गैर-वसा वाला दूध, त्वचा रहित चिकन, मांस का दुबला टुकड़ा, अंडे का सफेद भाग और फलियां शामिल हैं। वह खाना पकाने की तकनीकों को भी पसंद करते हैं जो उनके आहार में वसा को नियंत्रित करती हैं, उदाहरण के लिए तलने पर ग्रिलिंग का विकल्प चुनना और मक्खन से बने व्यंजनों से भी परहेज करना। वह मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक भीषण जिम सत्र के बाद प्रोटीन शेक का सेवन भी करते हैं।

3. बिना चीनी और रिफाइंड अनाज (No sugar and refined grains)

शाहरुख खान ने अपनी डाइट से रिफाइंड चीनी और अनाज, जिसमें सफेद आटा और सभी प्रकार की ब्रेड और चावल उत्पाद शामिल हैं, को भी हटा दिया है। वह अपने आहार में कुछ मात्रा में साबुत अनाज का सेवन करता है जैसे अंडे के साथ साबुत गेहूं का टोस्ट और चिकन सैंडविच।

4. मिठाई की जगह फल लें (Fruits instead of sweets)

जबकि उन्होंने अपने आहार से परिष्कृत चीनी और चीनी उत्पादों को हटा दिया है, SRK फलों के रूप में प्राकृतिक चीनी के साथ अपने आहार को पूरक करते हैं, जो साधारण कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं। फल प्राकृतिक मिठास के साथ-साथ आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं।

5. अच्छी तरह से हाइड्रेट करें (Hydrate well)

शाहरुख खूब पानी पीकर कसम खाते हैं। उनका आहार हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह देता है। इसके अलावा बिना वसा वाले दूध के साथ-साथ ताजा, बिना चीनी वाली सब्जियों का रस भी कुछ ऐसा है जिसे वह हाइड्रेटेड रहने के लिए लोड करता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment