नसों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज

नसों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज (sportskeeda Hindi)
नसों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज (sportskeeda Hindi)

शरीर में नसें बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। नसें शरीर में ब्लड अन्य हिस्सों तक पहुंचाने का काम करते हैं। यानी नसों का काम ब्लड को सर्कुलेट करना होता है। अगर किसी के शरीर में ब्लड blood circulation सही तरीके से सर्कुलेट नहीं हो पाता है, तो कई तरीके की दिक्कते होनी शुरू हो जाती हैं। जिसकी वजह से नसें कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल होता है कि कैसे नसों को मजबूत किया जाए। तो चलिए जानते हैं नसों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज Exercise।

youtube-cover

नसों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज : Exercise to Make Nerves Strong In Hindi

एरोबिक एक्सरसाइज - नसों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज करने से नसों में रक्त प्रवाह (Blood Circulation) बढ़ता है।

सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच - नसों को ताकत देने, नसों को मजबूत बनाने के लिए आप सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।

साइड लेग रेज एक्सरसाइज - अगर आप रोजाना साइड लेग रेज एक्सरसाइज side leg raise exercise करते हैं, तो इससे नसों की कमजोरी दूर होती है। साथ ही इससे रुक हुआ ब्लड सर्कुलेट होने लगेगा।

काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज - आपको बता दें, काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी नसों में रुके हुए ब्लड, फूली नसें और वैरिकाज वेन्स जैसी समस्याओं से निजात पा सकता है। रोजाना काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज calf stretching exercise करने से पैरों की नसें मजबूत बनेंगी। नसों को ताकत मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होगा।

सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच - नसों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जा सकती है। इस एक्सरसाइज को करने से पीठ और पैरों में खिंचाव महसूस होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan