Create

इन एक्सरसाइज से फेफड़ों को करें मजबूत : Exercises For Healthy Lungs 

इन एक्सरसाइज से फेफड़ों को करें मजबूत (फोटो - sportskeeda hindi)
इन एक्सरसाइज से फेफड़ों को करें मजबूत (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

शरीर का हर अंग बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन बात अगर फेफड़ों (Healthy Lungs) की करें, तो इससे शरीर का पूरा काम होता है। इसलिए ये सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। आज के समय में अक्सर लोग धूम्रपान करते हैं जिसकी वजह से भी फेफड़ों की समस्या बढ़ती जा रही है। फेफड़ों के माध्यम से ही पूरे शरीर में ऑक्सीजन (Lungs Capacity) पहुंचता है। फेफड़ों के कमजोर होने से शरीर भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कुछ एक्सरसाइज (Effective Exercises For Lungs) कर सकते हैं। जानते हैं आपके फेफड़ों को मजबूत (Lungs Health) करने के लिए एक्सरसाइज (Effective Exercises for Lungs)।

इन एक्सरसाइज से फेफड़ों को करें मजबूत : Exercises For Healthy Lungs In Hindi

ब्रीदिंग (Breathing) - इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपनी सांस पर फोकस करना होता है, जिससे व्यक्ति का दिमाग शांत और रिलेक्स हो। इस एक्सरसाइज को करने के लिए 4 सेकेंड तक सांस लें ताकि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भर जाए। उसके बाद अगले 4 सेकेंड तक पूरी भरी हुई सांस को बाहर छोड़ें। इस एक्सरसाइज को रोजाना 5 मिनट तक करें। इससे आपके फेफड़े काफी मजबूत होंगे।

कार्डियो (Cardio) - कार्डियो जैसी एरोबिक्स एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। क्योंकि इसे करने से हमारे शरीर को एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जिसके लिए हमारे फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है।

स्विमिंग (Swimming) - पानी water के अंदर सांस रोककर रखने से व्यक्ति की फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही पानी श्वसन मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाता है। स्वीमिंग फेफड़ों के लिए लाभकारी एक्सरसाइज होती है।

योग (Yoga) - फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योग करना व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है। योग के दौरान जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो इससे शरीर का रक्त प्रवाह blood flow बेहतर होता है। साथ ही इससे हमारे फेफड़ों में ज्यादा देर तक ऑक्सीजन रह पाता है। फेफड़ों के साथ योगा डायफ्राम के लिए काफी बेहतर वर्कआउट workout होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...