विशेषज्ञ बताते हैं कि गर्मियों के वर्कआउट सेशंस के दौरान हाइड्रेटेड कैसे रहें!

Experts Reveal How To Stay Hydrated During Summer Workout Sessions!
विशेषज्ञ बताते हैं कि गर्मियों के वर्कआउट सेशंस के दौरान हाइड्रेटेड कैसे रहें!

गर्मियां आते ही, बहुत से लोग बाहरी कसरत सत्रों के लिए तत्पर रहते हैं। व्यायाम करना जहां शरीर के लिए अच्छा हो सकता है, वहीं इससे डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों के वर्कआउट सेशन के दौरान हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं।

गर्मियों के वर्कआउट सेशन के दौरान हाइड्रेटेड रहने के कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं:

अपने वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पीना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ आपकी कसरत शुरू करने से दो से तीन घंटे पहले लगभग 17 से 20 औंस पानी पीने की सलाह देते हैं। आपकी कसरत के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर 10 से 20 मिनट में 7 से 10 औंस पानी पियें। अपने वर्कआउट के बाद, 30 मिनट के भीतर 8 औंस पानी और पिएं।

सही स्पोर्ट्स ड्रिंक चुनें

स्पोर्ट्स ड्रिंक!
स्पोर्ट्स ड्रिंक!

वर्कआउट के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप अधिक समय तक व्यायाम कर रहे हैं। उनमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो सोडियम, पोटेशियम और अन्य खनिजों को बदलने में मदद करते हैं जो पसीना आने पर खो जाते हैं। हालांकि, सही स्पोर्ट्स ड्रिंक चुनना महत्वपूर्ण है। कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में चीनी होती है, इसलिए उन पेय पदार्थों की तलाश करें जिनमें चीनी की मात्रा कम हो या जिनमें कोई अतिरिक्त चीनी न हो।

पानी से भरपूर चीजें खाएं

कसरत के दौरान पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से भी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है। तरबूज, खीरा, स्ट्रॉबेरी और संतरे जैसे खाद्य पदार्थों में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके कसरत के लिए ऊर्जा का स्रोत भी प्रदान कर सकते हैं।

कैफीन से बचें

कैफीन आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं, इसलिए कसरत से पहले और बाद में उनसे बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास कैफीन होना चाहिए, तो अपने कसरत से पहले अपने सेवन को एक कप कॉफी या चाय तक सीमित करने का प्रयास करें।

मूत्र के रंग की निगरानी करें

youtube-cover

अपने मूत्र के रंग की निगरानी करना यह जांचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप हाइड्रेटेड रह रहे हैं या नहीं। यदि आपका मूत्र गहरा पीला या एम्बर है, तो यह संकेत है कि आप निर्जलित हैं। दूसरी ओर, यदि आपका पेशाब हल्का पीला या साफ है, तो आप शायद हाइड्रेटेड हैं।

मौसम पर विचार करें

मौसम आपकी जलयोजन आवश्यकताओं को भी प्रभावित कर सकता है। यदि आप गर्म और आर्द्र मौसम में काम कर रहे हैं, तो आपको ठंडे मौसम में काम करने की तुलना में अधिक पानी पीने की आवश्यकता होगी। तदनुसार अपने पानी का सेवन समायोजित करना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now