diet और exercise के बावजूद नहीं हो रहा वजन कम, यह हो सकते हैं कुछ कारण

diet और exercise के बावजूद नहीं हो रहा वजन कम, यह हो सकते हैं कुछ कारण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
diet और exercise के बावजूद नहीं हो रहा वजन कम, यह हो सकते हैं कुछ कारण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आहार और व्यायाम में प्रयासों के बावजूद वजन घटाने के लिए संघर्ष करना निराशाजनक हो सकता है। आपकी कड़ी मेहनत के बावजूद प्रगति में बाधा डालने वाले कई कारक इस पठार में योगदान दे सकते हैं:-

diet और exercise के बावजूद नहीं हो रहा वजन कम, यह हो सकते हैं कुछ कारण (Factors about struggle with weight loss despite efforts in diet and exercise in hindi)

youtube-cover

मेटाबोलिक अनुकूलन: समय के साथ, शरीर आहार और व्यायाम की दिनचर्या के अनुकूल हो सकता है, जिससे मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है। प्रारंभ में, तेजी से वजन कम हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे शरीर समायोजित होता है, यह अधिक कुशल हो जाता है, जिससे प्रगति धीमी हो जाती है।

कैलोरी सेवन को कम आंकना: स्वस्थ आहार के साथ भी, आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन वजन घटाने में बाधा डाल सकता है। अक्सर, हिस्से के आकार या कैलोरी-घने खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, जिससे ऊर्जा की अधिक खपत होती है।

नींद की कमी: अपर्याप्त नींद हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकती है, जिससे लेप्टिन और घ्रेलिन जैसे भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। खराब नींद की गुणवत्ता बढ़ती लालसा और अधिक खाने की प्रवृत्ति में योगदान कर सकती है।

तनाव का स्तर: लगातार तनाव कोर्टिसोल के स्राव को ट्रिगर करता है, एक हार्मोन जो भूख बढ़ाने और आंत में वसा के भंडारण से जुड़ा होता है। तनावग्रस्त खान-पान या भावनात्मक खान-पान भी वजन घटाने के प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकता है।

चिकित्सीय स्थितियाँ या दवाएँ: हाइपोथायरायडिज्म या पीसीओएस जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां चयापचय को प्रभावित कर सकती हैं और वजन घटाने में बाधा डाल सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ दवाओं से वजन बढ़ सकता है या वजन कम करना कठिन हो सकता है।

असंगत व्यायाम दिनचर्या: लंबे समय तक एक ही व्यायाम दिनचर्या करने से स्थिति खराब हो सकती है। शरीर अनुकूलन करता है, और कसरत की प्रभावशीलता कम हो जाती है। विविधता को शामिल करने या तीव्रता बढ़ाने से पठार को तोड़ने में मदद मिल सकती है।

द्रव प्रतिधारण या मांसपेशियों का बढ़ना: सोडियम का सेवन, हार्मोनल उतार-चढ़ाव, या एक नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने जैसे कारक अस्थायी द्रव प्रतिधारण या मांसपेशियों में वृद्धि का कारण बन सकते हैं, जिससे वसा हानि के बावजूद पैमाने पर संख्या प्रभावित हो सकती है।

youtube-cover

इन कारकों को संबोधित करने में आहार संबंधी आदतों का पुनर्मूल्यांकन करना, पर्याप्त नींद सुनिश्चित करना, विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करना, चिकित्सा समस्याओं से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करना, व्यायाम दिनचर्या को संशोधित करना और प्रक्रिया के साथ धैर्य रखना शामिल हो सकता है। कभी-कभी, एक पेशेवर, जैसे पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या एक निजी प्रशिक्षक, वजन घटाने की कठिनाइयों को दूर करने के लिए उपयुक्त सलाह प्रदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar