Create
Notifications

क्या है फैट कटर ड्रिंक और घर बैठे इसे कैसे बनाए? : Home-Made Fat Cutter Drink Benefits And Recipe

क्या है फैट कटर ड्रिंक (Fat Cutter Drink) और घर बैठे इसे कैसे बनाए? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्या है फैट कटर ड्रिंक (Fat Cutter Drink) और घर बैठे इसे कैसे बनाए? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

क्या आप अपने पेट की चर्बी से परेशान हैं? क्या आप वजन घटाने के लिए कई उपायों को आजमाकर थक गए हैं जो काम नहीं करते हैं? आइए हम आपको फैट कटर ड्रिंक्स और जूस की सूची के बारे में बताते हैं जो कुछ महीनों में आपके शरीर के वजन को कम कर देंगी। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन फैट कटर ड्रिंक्स को घर पर ही बना पाएंगे। अगर आप उन लोगों में से हैं जो 5 दिनों या 10 दिनों में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ये उपाय आपके लिए नहीं हैं। एक स्वस्थ और स्थायी वजन घटाना रातों रात नहीं हो सकता। आइए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

क्या है फैट कटर ड्रिंक और घर बैठे इसे कैसे बनाए? : Home-made Fat Cutter Drink Benefits And Recipe In Hindi

1. सौंफ का पानी (Fennel Water)

सौंफ अपच और सूजन से निपटने का एक पारंपरिक उपाय है। सौंफ में कुछ मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो आपको डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। Detox को वजन घटाने के साथ निकटता से जोड़ा गया है। सौंफ आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है। एक चम्मच सौंफ को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन छानकर पानी पी लें।

2. जीरा वाटर (Jeera Water)

आपने इन्हें अपनी करी और रायते में इस्तेमाल किया है, अब इनका इस्तेमाल कुछ बेली फैट को पिघलाने के लिए करें। जीरा पानी एक उत्कृष्ट कम कैलोरी वाला पेय है जो पाचन (Digestion) और चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह भूख को कम करने और वसा (Fats) जलने की प्रक्रिया को तेज करने में भी सहायक है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। पेय को छान लें और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

3. अजवायन की चाय (Carom Seeds Tea)

अजवायन स्वाभाविक रूप से चयापचय को सुधारने के लिए जाने जाते हैं। अजवाइन पाचन और भोजन के अवशोषण को बढ़ाने में सहायक है। वसा के भंडारण के लिए जगह कम होने के कारण, यह अंततः वजन घटाने की ओर जाता है। 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवायन के बीज रात भर एक कप पानी में भिगो दें। पानी को अच्छी तरह मिला लें और अगली सुबह इसे पी लें।

4. नींबू पानी (Lemon Water)

क्या आप जानते हैं कि अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करने से आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है। नींबू एंटीऑक्सिडेंट और पेक्टिन फाइबर से भरपूर होता है जो पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकता है। एक गिलास पानी लें, उसमें एक चुटकी नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सुबह सबसे पहले पियें।

5. ग्रीन टी (Green Tea)

स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में ग्रीन टी का क्रेज काफी बढ़ गया है। यह पेय एंटीऑक्सिडेंट से भरा है, विशेष रूप से कैटेचिन जो स्वाभाविक रूप से चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसे बिना चीनी के लें, आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू भी ऐड कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now