बच्चों को खिलाएं Ginger Candy, जानिये बनाने का तरीका और फायदे 

बच्चों को खिलाएं Ginger Candy, जानिये बनाने का तरीका और फायदे
बच्चों को खिलाएं Ginger Candy, जानिये बनाने का तरीका और फायदे

आजकल जिस तरह से मौसम में बदलाव हो रहा है, उससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। बच्चों में सर्दी जुकाम की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। जिसके कारण उनकी इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में बच्चों को ऐसा क्या खिलाएं जिससे उनकी इम्यूनिटी तो मजबूत हो ही, इसके अलावा सर्दी जुकाम में भी राहत मिले। इसके लिए आप बच्चों को जिंजर कैंडी खिला सकते हैं। अदरक से बनी ये कैंडी न सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इस कैंडी को आप घर पर भी बहुत आराम से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कैसे इस कैंडी को बनाया जा सकता है और इसके फायदे क्या होते हैं।

youtube-cover

Ginger Candy, जानिये बनाने का तरीका और फायदे

सर्दी जुकाम में राहत (Relief in cold n cough) - जिंजर कैंडी के सेवन से सर्दी और जुकाम में बहुत ज्यादा आराम मिलता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण वायरस से लड़ने का काम करता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को रोजाना एक कैंडी खिलाएंगे, तो इससे सर्दी जुकाम से बहुत राहत मिल सकती है।

इम्यूनिटी बढ़ाये (Increase immunity) - बच्चों में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से वे बीमार पड़ने लगते हैं। लेकिन अगर आप रोज अपने बच्चे को एक जिंजर कैंडी खिलाएंगी, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में बहुत मदद मिलेगी, जिससे बच्चे बीमार भी कम पड़ेंगे।

अदरक कैंडी बनाने का तरीका -

सामग्री -

अदरक - 100 ग्राम

2 से 3 चम्मच घी

2 चम्मच काला नमक

2 चम्मच शक्कर/ गुड़

1 चम्मच हल्दी

1 चम्मच काली मिर्च

1 बटर पेपर

बनाने का तरीका -

अदरक को पानी से अच्छी तरह से साफ करें

इसके बाद उसे कपड़े पर रखकर सुखाएं और गैस को चालू करके अदरक के टुकड़े को तब तक गैस पर गर्म करें जब तक उसका छिलका काला न हो जाए।

इसके बाद अदरक को अच्छी तरह से छीलकर, मिक्सी में डाले और पीस लें।

अब एक पैन में घी डालें और गर्म होने पर उसमें हल्दी, काली मिर्च, शक्कर/ गुड़ भी डालें। जब अच्छे से ये पक जाए, तो उसमें अदरक का पेस्ट डालें, काला नमक डालें और गैस बंद कर दें।

ठंडा होने पर इसे, किसी भी शेप में बनाकर बटर पेपर के उपर घी लगाकर रखें। जब ये सूख जाए, तो अपने बच्चों को इसे खिलाएँ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now