सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर घर की किचन में मसाले होते हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखने का काम करते हैं। उनमें से एक सौंफ (Fennel) है। जिसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- फंगल गुण होते है। सौंफ को ज़्यादातर लोग खाने के बाद पाचन के लिए खाना पसंद करते हैं। कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद मीठी सौंफ खाने की। इससे मीठा खाने की क्रेविंग खत्म होती है और दूसरा ये सेहत के लिए फायदेमंद रहती है। वहीं अगर आप सौंफ और मिश्री (Mishri) का पानी पीते हैं तो सेहत को लाभ मिलता है।

youtube-cover

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे : Fennel Mishri Water Benefits In Hindi

पाचन मजबूत रहता है -

अक्सर लोगों को अपच की समस्या रहती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का सेवन लाभकारी होता है। इसके लिए सौंफ को पानी में मिश्री के साथ उबालें। इसके बाद इस पानी को छान लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो 1-1 चम्मच कर दिन में 2-3 बार पीएं। इससे अपच की समस्या से राहत मिलती है।

पीरियड्स की समस्या दूर होती है -

अगर किसी महिला के पीरियड्स समय पर नहीं आते या फिर पीरियड्स के समय समस्या रहती है तो उसके लिए सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पीरियड्स को रेगुलर करने के साथ पीरियड्स के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करती है।

तनाव दूर होता है -

आज के इस समय में लोग डिप्रेशन से जुझ रहें हैं। ऐसे में उनके लिए सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इससे दिमाग शांत होता है। साथ ही तनाव कम करने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए -

सौंफ और मिश्री को खाने या फिर इसका पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा आप सौंफ और मिश्री का पाउडर बनाकर रात को दूध में मिक्स कर भी सेवन कर सकते है।

वजन कम करने के लिए -

वजन को घटाने के लिए सौंफ और मिश्री का पानी पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद करता है।

डिहाइड्रेशन की परेशानी -

सौंफ और मिश्री का पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी दूर हो सकती है। यह पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan