अंजीर के हैं बेहतरीन फायदे, जानिये किस तरह से से और कितनी मात्रा में करें सेवन 

अंजीर के हैं बेहतरीन फायदे, जानिये किस तरह से से और कितनी मात्रा में करें सेवन
अंजीर के हैं बेहतरीन फायदे, जानिये किस तरह से से और कितनी मात्रा में करें सेवन

अंजीर एक तरह का ड्राई फ्रूट है। जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। स्वाद में ये मीठा होता है। अगर हर दिन अंजीर का सेवन किया जाए, तो इसके आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ देखने को मिल सकते हैं। ताजा और सूखे दोनों तरह के अंजीर आयरन का बेहतरीन स्रोत हैं। अंजीर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन A और विटामिन L जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर के सेवन से महिलाओं को हार्मोनल समस्या और पीरियड्स में परेशानी नहीं होती है। वहीं अगर आप अंजीर को पानी में भिगोकर इसका सेवन करते हैं, तो इसके दुगने लाभ आपको देखने को मिलेंगे। आज इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि किस तरह से और एक दिन में कितनी मात्रा में आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

अंजीर के हैं बेहतरीन फायदे, जानिये किस तरह से और कितनी मात्रा में करें सेवन Figs have excellent benefits, know how and in what quantity to consume in hindi

आप अपनी डाइट में हर दिन अंजी को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक दिन में 2 से 3 अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अगर आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करें, तो ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा। साथ ही अंजीर को खाने के लिए इसको रात में पानी में भिगोकर रखें। फिर सुबह इसका खाली पेट सेवन करें। इससे आपके पाचन में भी बहुत सुधार आएगी।

अंजीर खाने के फायदे - 5 Benefits of eating figs in hindi

पाचन के लिए लाभदायक (Good for digestion) - अंजीर का सेवन करने से कब्ज संबंधी परेशानी को ठीक करने में मदद मिलती है। अंजीर पाचन में मददगार होता है। अंजीर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसलिए इसे खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम (Reduce cholesterol) - अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर (soluble fiber) होता है जो खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है।

खून की कमी को करे दूर (cure anemia) - अंजीर में बहुत अधिक मात्रा में आयरन (Iron) मौजूद होता है। जो आपके हीमोग्लोबिन (hemoglobin) को सही बनाए रखने में मदद करता है। जिन लोगों में खून की कमी पाई जाती है, उन्हें रोजाना 3 अंजीर का सेवन करना चाहिए। एक महीने में ही फर्क नज़र आने लगेगा।

हड्डियों की मजबूती के लिए (For bone strength) - अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने मददगार साबित होती हैं। कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड शुगर लेवल को कम करे (Reduce blood sugar level) अगर नियमित रूप से अंजीर का सेवन किया जाए, तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटेशियम मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now